बजट पर युवाओ से सवाल.. जवाब मिला.. शानदार.. खराब.. जमीन पर कुछ नहीं..!

अंबिकापुर छत्तीसगढ़ सरकार के पांचवे वर्ष के अंतिम बजट के बाद हमने बजट पर युवाओ की प्रतिक्रिया जाननी चाही.. युवा इसलिए क्योकी उन्हें भारत भाग्य विधाता कहा गया है.. और सोशल साइट्स के जमाने में ये किसी भी चुनाव या सरकार को बुरी तरह प्रभावित करने का मादा रखते है.. बजट पर भाजपा से जुड़े युवा नेता इसे सरकार की उपलब्धी मान रहे है तो कांग्रेस से जुड़े युवा नेता बजट को बकवास बता रहे है.. लेकिन जब हमने आम छात्रों से बात की तो उन्हें सरकार के बजट से कोई ख़ास इत्तेफाक नहीं था. और इस लिए क्योकी उनका मानना है की सरकार कुछ भी कर ले प्रशासन काम अपने ही ढंग से करता है.. लिहाजा अच्छे दिन की उम्मीद करना इन युवाओ ने छोड़ दी है…

लवकेश पैकरा  युवा भाजपा नेता

बजट को भाजपा युवा नेता लवकेश पैकरा  ने जनता के हित मे बताया है साथ ही सरकार को धन्यवाद भी ज्ञापित किया है..इस बजट सत्र मे सूरजपुर जिले को करोडो के सौगात मिलने पर लवकेश पैकरा ने कहा यह बजट बहुत सराहनीय बजट है,, इस बजट से सिधे आम जनता को लाभ मिलेगा…वही जिले के कुदरगढ़ में रोपवें निर्माण व धार्मिक स्थल को विकसित करने 2 करोड की राशी से देवी स्थल पर  रोपवे के निर्माण से श्रद्धालुओं को दर्शन करना असान हो जायेगा.. शिक्षा के क्षेत्र की अगर बात करें तो प्रदेश में 30 नए कॉलेज खोलने का ऐलान सरकार ने किया है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने बिहारपुर जैसे दुरस्त क्षेत्र में युवाओ को आगे बढाने महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की…बजट में बिहारपुर के महाविद्यालय के लिए राशि स्वीकृत करने हेतु समस्त क्षेत्रवासियों  की तरफ से उनका आभार व्यक्त करता हूं। स्वास्थ्य सुविधा की दृष्टि से सूरजपुर जिला अस्पताल को आधुनिकीकरण करने का प्रावधान व बुजुर्गो व पत्रकारों को स्वास्थ्य बीमा में 30000 हजार का अतिरिक्त लाभ देना सराहनीय कार्य है। बजट में सरकार से मिले हर तोहफे का जिक्र करते हुए लोकेश ने बजट को सराहा और कहा की छत्तीसगढ़ में खेल को बढ़ावा देने के दृष्टिगत सरकार ने 30 मिनी स्टेडियम हेतु राशि बजट में शामिल की है। जिसके लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री को समस्त जिलावासियों की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किये है

विष्णु सिंह देव NSUI के प्रदेश संयोजक

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए NSUI के प्रदेश संयोजक विष्णु सिंह देव ने बताया कि संभावनाओ से परिपूर्ण कर्जमुक्त राज्य को भाजपा की सरकार ने इन 15 वर्षों में कंगाल बना दिया है, यह बजट पूरी तरह चुनावी है इसका यतार्थ से किसी प्रकार का सरोकार नही है..प्रदेश के विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधा ना देकर सेटेलाइट अध्यन केंद्र की घोषणा का झुनझुना दे रहे हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि प्रदेश के महाविद्यालय अब भी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए तरस रहे हैं,लाइब्रेरी में किताबे एवं लैब में प्रयोग के लिए उपकरण नही हैं ,शिक्षको की कमी पूरे प्रदेश में है। नेता प्रतिपक्ष के प्रभाव से सरगुजा के लिए घोषणाएं की गई हैं, जिस प्रकार मेडिकल कॉलेज के नाम पर सरगुजा वासियों को लॉलीपॉप दिया गया था, उससे सरकार यह बात जान ले कि अब जनता सरकार के चुनावी हथकंडो को जान चुकी है और इनके झांसों में नही आने वाली, आने वाले चुनाव में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी और इस लोक लुभावन बजट को यतार्थ में लाने का काम करेगी..

दीपक मित्तल युवा मोर्चा जिला महामंत्री

युवा मोर्चा जिला महामंत्री दीपक मित्तल ने छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के बजट पर आभार जताते हुए कहा कि गांव गरीब व किसानों सहित युवाओं के हित मे छत्तीसगढ़ का बजट है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया रमन सिंह ने किसानों,युवाओं,महिलाओं,युवतियों,शिक्षा,स्वास्थ्य,स्वच्छता सहित सभी क्षेत्रों में की कई घोषणाएं की जो विकास के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होगा। शिक्षा के क्षेत्र में राज्य में 6 नए कृषि महाविद्यालय खोलने,7 नए आईटीआई खोलने,लैपटॉप वितरण हेतु 7000 करोड़ का प्रावधान अपने आप में एक बड़ा कदम है जिससे छात्रों को कम्युटर के माध्यम से आधुनिक शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी। प्रदेश के 11 PG कॉलेज का आधुनिकीकरण होना है,जिसका सीधा लाभ छात्रों को मिलेगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श स्कूल योजना की शुरुआत सरकार ने करने का निर्णय लिया है। BPL छात्रों को 50 लाख स्मार्टफोन सरकार प्रदान करने जा रही है,जिससे ग्रामीण क्षेत्र में अंतिम छोर में बसने वाले युवा भी देश और दुनिया के हालातों से अपडेट रहेंगे।स्वास्थ्य क्षेत्र की बात करें तो 10 लाख अतिरिक्त परिवारों को 1 मई से बीमा कवर अपने आप में एक बहुत बड़ा कदम है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सभी अस्पतालों में जांच की सुविधा मुफ्त श्रमिकों को कैशलेस उपचार की उपलब्धता करने का निर्णय सरकार ने लिया है।किसानों की बात करें तो कृषि के क्षेत्र में 13 हजार करोड रुपए का प्रावधान करने का निर्णय सरकार ने लिया है।जो निश्चित रूप से कृषि के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक कदम है।गन्ना उत्पादन हेतु 40 करोड रुपए का बजट में प्रावधान। छत्तीसगढ़ में खेल को बढ़ावा देने के दृष्टिगत सरकार ने 30 मिनी स्टेडियम हेतु राशि बजट में शामिल की है।

सौरभ गुप्ता छात्र कामर्स

प्रदेश सरकार के बजट पर युवा आम छात्रो की सोंच युवा नेताओं से थोड़ी अलग है.. जहाँ भाजपा के युवा नेता बजट की तारीफ़ करते नहीं थक रहे तो वही कांग्रेस के युवा नेता बजट की जमकर बुराई कर रहे है.. लेकिन एक आम छात्र का कहना है की बजट तो हर साल आता है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है.. इनका कहना है की हम तो सोचते भी नहीं है की सरकार ने बजट में क्या दिया और क्या नहीं क्योकी हमारे तक वही पहुचेगा जो विभाग के अधिकारी चाहेंगे.. क्योकी सरकार कितने भी प्रयास कर ले प्रशासनिक तंत्र आज भी काम अपने ही ढंग से करता है..