प्रेस कांफ्रेस आयोजित कर प्रशासन ने दी सीएम के दौरे की जानकारी

अम्बिकापुर 07 अक्टूबर 2014

मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह करीब 107 करोड़ रूपए से अधिक लागत के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं षिलान्यास करेंगे

मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह कल 8 अक्टूबर को सरगुजा जिले के एक दिवसीय दौरे के दौरान जिला मुख्यालय अम्बिकापुर में आयोजित कार्यक्रम में करीब 107 करोड़ रूपए की लागत के 76 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण और भूमि पूजन करेंगे। इसके साथ ही हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत तेरह सौ से अधिक हितग्राहियों को सहायता राषि एवं सामग्री का वितरण करेंगे।
मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह लोक निर्माण विभाग द्वारा 20.86 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 34 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण करेंगे और 27 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 07 विभिन्न निर्माण कार्यो का षिलान्यास करेंगे। श्री सिंह जल संसाधन विभाग द्वारा 25 करोड़ 54 लाख रूपए की लागत से निर्मित 8 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण और 20 करोड़ रूपए की लागत से बनाई जानी वाली योजनाओं का षिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री 2 करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित कोतवाली थाना भवन का लोकार्पण करेंगे। नगर निगम अम्बिकापुर द्वारा 1 करोड़ 45 लाख रूपए की लागत से निर्मित 6 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं 4 करोड़ 30 लाख रूपए की लागत से बनाए जाने वाले 15 विभिन्न निर्माण कार्यो की आधारषिला भी रखेंगे। इसके साथ ही नगर पंचायत सीतापुर द्वारा 64 लाख 87 हजार रूपए की लागत से निर्मित 2 निर्माण कार्यो का लोकार्पण और 2 करोड़ 10 लाख रूपए की लागत से बनने वाले 5 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और नगर पंचायत लखनपुर द्वारा 89 लाख 20 हजार रूपए की लागत से बनने वाले 4 निर्माण कार्यो की आधारषिला रखेंगे। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा 48 लाख रूपए की लागत से निर्मित डाॅक्टरों के तीन आवासीय गृहों का लोकार्पण और 38 लाख 72 हजार रूपए की लागत से निर्मित कृषक सेवा केन्द्र भवन का लोकार्पण तथा 1 करोड़ 8 लाख रूपए की लागत से निर्मित षिक्षक आवास गृहों का लोकार्पण करेंगे।
मुख्यमंत्री जल संसाधन विभाग द्वारा निर्मित 3.36 करोड़ की लागत से निर्मित रोपाखार जलाषय, 4.34 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित रजौटी एनिकट, 3.34 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित ढोढ़ा केसरा, 3.83 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित सरस्वतीपुर डायवर्सन, 3.27 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित मंगरेलगढ़ व्यपवर्तन, 2.80 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित तिरकेला व्यपवर्तन, 1.80 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित चकेरी व्यपवर्तन और 2.80 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित नारायणपुर व्यपवर्तन का लोकार्पण करेंगे। नगर पालिक निगम अम्बिकापुर में 70 लाख रूपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण, 75 लाख रूपए की लागत से 05 अन्नपूर्णा सामुदायिक सेवा केन्द्र का लोकार्पण, 49 लाख 80 हजार रूपए की लागत से अल्पसंख्यक समुदाय हेतु कन्या छात्रावास निर्माण कार्य का भूमिपूजन, 48 लाख 88 हजार रूपए की लागत से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन के अंतर्गत रैन बसेरा निर्माण कार्य का भूमिपूजन, 1 करोड़ 50 लाख की लागत से बनने वाले तीन सामुदायिक भवनों का भूमिपूजन एवं 1 करोड़ 82 लाख रूपए की लागत से बनने वाले 11 सार्वजनिक प्रसाधनों के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन करेंगे।

मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह विभिन्न विभागों द्वारा संचालित हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 13 सौ से अधिक हितग्राहियों को सहायता राषि का वितरण करेंगे। नगर पालिक निगम अम्बिकापुर की ओर से 10 हितग्राहियों को सिलाई मषीन का वितरण, 45 हितग्राहियों को सायकल वितरण, 17 हितग्राहियों को परिवार सहायता राषि का चेक वितरण, 350 हितग्राहियों को स्वर्ण जयन्ती शहरी रोजगार योजनान्तर्गत प्रषिक्षण उपरान्त प्रमाण पत्र का वितरण, समृद्ध सरगुजा महिला समिति को पंजीयन प्रमाण-पत्र वितरण एवं यूनीफार्म सिलाई कार्य हेतु 3 लाख रूपए का चेक वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की ओर से 50 हितग्राहियों को स्पेयर पम्प/पावर ट्रिलर एवं रिपर आदि कृषि यंत्रों का वितरण, 500 हितग्राहियों को उन्नत प्याज, टमाटर बीज का वितरण करेंगे।मुख्यमंत्री वन विभाग की ओर से 11 संयुक्त वन प्रबंधन समितियों को 25 लाख का चेक वितरण, पषुपालन विभाग की ओर से 40 समूहों को मुर्गी वितरण, 10 समूहों को सूकर वितरण, श्रम विभाग की ओर से 179 असंगठित कर्मकारों-कोटवारों को टार्च, सायकल हेतु चेक वितरण, 08 हितग्राहियों को भगिनी प्रसूति सहायता योजना का चेक वितरण, 59 हितग्राहियों को निःषक्तजन छात्रवृत्ति वितरण, 02 सामूहिक विवाह योजना की राषि का वितरण 15 हजार, 10 हितग्राहियों को विष्वकर्मा दुर्घटना योजना की राषि रूपए 30 हजार रूपए का वितरण, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की ओर से 15 हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण, जिला उद्योग केन्द्र की ओर से 10 हितग्राहियों को पीएमजीपी/मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अन्तर्गत ऋण राषि का वितरण, 01 हितग्राही को कोल्ड स्टोरेज की अनुदान राषि का वितरण करेंगे और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 07 महिला हितग्राहियों को छत्तीसगढ़ महिला कोष अंतर्गत ऋण राषि का वितरण, जिला पंचायत की ओर से 30 हितग्राहियों को मातृत्व सहायता योजना की राषि का चेक वितरण और आदिम जाति कल्याण विभाग की ओर से 15 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र का वितरण करेंगें