छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा पर सेंदुर नदी में “छठ” महापर्व की धूम…

बलरामपुर (कृष्ण मोहन कुमार) जिले के सेंदुर नदी घाट में सूर्य उपासना का महापर्व छठ बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया,छठ पर्व के अंतिम दिन आज सुबह से ही सेंदुर नदी के किनारे श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा, इस दौरान श्रद्धालुओ ने उगते सूर्य को अर्ध्य देकर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की।

छत्तीसगढ़ राज्य के अंतिम छोर पर बसा बलरामपुर जिला झारखंड औऱ उत्तप्रदेश की सीमा को जोड़ता है,तथा छठ का महा पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ जिले में मनाया गया, पिछले कई वर्षों  से छठ पूजा समूचे देश मे वृहद पैमाने पर मनाया जाता है, इसके अलावा सूर्य उपासना के इस पर्व को नदी किनारे और तलाबों में मनाया जाता है।

वही आज बलरामपुर के सेंदुर नदी घाट पर छठ पर्व उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ सम्पन्न हुआ, तीन दिनों तक मनाये जाने वाले इस महा पर्व के दूसरे दिन व्रती महिलाये नदी व जलाशयों के किनारे पहुँच कर स्नानकर डूबते सूर्य की पूजा आराधना करती है, और तीसरे और अंतिम दिन उगते सूर्य की पूजा कर अपने व अपने परिवार की खुशहाली ,समृद्धि की कामना लिए दुआ मांगती है, यही नही इस छठ पर्व के विधि विधानों की बात करे तो अहम बात यह है कि इस पर्व के दौरान उपवास रहने वाली महिलाएं निर्जला उपवास करती है, अर्थात छठ के व्रत के दौरान पानी भी व्रती महिलाये ग्रहण नही करती है।

धूमधाम से मना छठ

बलरामपुर में छठ महापर्व सेंदुर नदी घाट पर तथा रामानुजगंज में कन्हर नदी किनारे इस पर्व  को धूमधाम से मनाया गया। बलरामपुर मुख्यालय में विगत चार वर्षों से छठ पूजा के दौरान नदी घाट पर व्रती महिलाओ को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए नगर के युवाओं द्वारा आवश्यक पूजा सामग्री छठ समिति गठित कर किया जाता है।

आज सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देने के दौरान कलेक्टर अवनीश कुमार शरण,एसडीएम विजय दयाराम, तहसीलदार एस के यादव,जनसम्पर्क विभाग के सूचना सहायक एमपी बेक,नगर निरीक्षक शैलेन्द्र सिंह ठाकुर ,उप निरीक्षक अशोक शर्मा समेत प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी जवान उपस्थित थे,इसके अलावा नगर के छठ समिति के सदस्य बसन्त सिंह,रंजन सोनी,ओमप्रकाश सोनी,लोधी एक्का, बिहारी पाल,दिलीप सोनी,मनीष सिंह,रोशन लालमणि,उमेश गुप्ता,पुष्पेंद्र सिंह(बिट्टू),देवेंद्र सिंह,अमित चौरसिया, गौरव गुप्ता,मुकेश गुप्ता,संजय गुप्ता,रविन्द्र गुप्ता जितेंद्र तिवारी शामिल थे।