छत्तीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले मैनपाट मे दलाल मालामाल.. खूबसूरत वादियों मे रहने वाले कंगाल…

अम्बिकापुर.. छत्तीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले मैनपाट अपनी खूबसूरत वादियों के साथ टाउ की फसल के बंपर उत्पादन के लिए भी जाना जाता है. लेकिन देश की राजधानी दिल्ली मे कुट्टू के आटे के लिए उपयोग की जाने वाली ये फसल भी बिचौलियों की गिरफ्त मे हैं. क्योंकि सरकार इसके लिए आज तक कोई प्रोसेसिंग यूनिट नहीं लगा पाई है.

सरगुजा जिले का मैनपाट की खूबसूरत वादियों मे सफेद चादर ओढे इन खेतों मे टाउ की फसल लगी है. पहाडी इलाकों मे होने वाली इस टाउ की फसल को मैनपाट मे बसे तिब्बतियों ने लगाना शुरू किया था. जिसके बाद इससे मिलने वाले मुनाफे और बंपर उत्पादन को देखकर स्थानिय लोग भी काफी मात्रा मे इसे उपजाने लगे. लेकिन किसानों की बेहतर आमदनी वाली फसल पर भी बिचौलियों ने सेंध कर लिया और अब किसान परेशान हैं.

मुनाफा कमा रहें है मुनाफाखोर..

जानकारी के मुताबिक प्रति किलो बीज मे 8 से 10 किलो होने वाली टाउ की फसल के लिए किसान 50 रूपए किलो बीज खरीदते है. और फिर खाद, बीज, मेहनत लगा कर फसल उगाते हैं. लेकिन उत्पादन होने के बाद बिचौलिए टाउ की फसल को बीज की कीमत से भी कम दर मे किसानों से खरीद लेते है और फिर 20 से 25 रूपए ज्यादा कीमत मे इसे दिल्ली और आस पास की टाउ मंडियों मे बेंच कर किसानों के हिस्से का मुनाफा कमा लेते हैं. जिसको लेकर किसान इलाके मे टाउ से कुट्टू का आटा बनाने का प्रोसेसिंग प्लांट खोलने की अपील कर रहा, है.

बन रहा प्लांट..

वैसे तो पुरानी सरकार से यहां के किसानों को ये उम्मीद थी कि फसल के बेहतर मूल्य के लिए टाउ प्रोसेसिंग प्लांट लगा दिया जाए. लेकिन टेंडर प्रकिया और स्थान चयन के बाद आज तक प्रोसेसिंग प्लांट कागजों मे ही धूल खा रहा है. हालांकि जिम्मेदार अधिकारी कैलाश सिंह पैकरा, उप संचालक, उद्यान भी बिचौलियों की सक्रियता की जानकारी रखते है. और अम्बिकापुर के पुराने टीसीपीसी मे इस प्लांट का निर्माण पूरा हो जाने की बात कह रहें हैं. जिसका पीडब्लूडी द्वारा कराया जा रहा है.

मेहनतकश का पसीना और मांग बहुत बहुमूल्य होती है. ये मौजूदा विधानसभा के चुनावी परिणाम मे साफ देखा जा सकता है. इसलिए शायद नई सरकार को किसानों से किए वादे को जल्द पूरा करना चाहिए. क्योंकि मामला उन्हीं किसानों से जुडा है. जिसने 15 साल की छत्तीसगढ़िया सरकार का सूपडा साफ कर दिया है.

पूरी खबर वीडियो न्यूज मे देखिए…

https://youtu.be/Lv-UYGHSKGc