NSUI और ABVP कार्यकर्ताओ के बीच हाथापाई : राहुल के पुतला दहन के कारण हुआ विवाद

अम्बिकापुर

राहुल गांधी के पुतला दहन को लेकर एनएसयूआई और अभाविप के बीच पीजी कॉलेज में जम कर भिङंत हो गई। मामला धक्का- मुक्की से लेकर हाथा पायी तक पहुंच गया और दोनो के बीच जमकर मारपीट भी हो गई ।

शहर के पीजी कॉलेज के मुख्य द्वार के सामने जैसे ही अभाविप कार्यकर्ताओं द्वारा हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रोहित बेमुला पर कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा एक बयान के विरोध में पुतला दहन किया जा रहा था, उसी वक्त  राहुल गांधी के पुतला दहन होने की सूचना पर अचानक एनएसयूआई कार्यकर्ता वहां पहुंचे और पुतला दहन नहीं होने देने की बात ने तूल पकड़ लिया । दोनों संगठनो के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गये। दस मिनट तक दोनों तरफ से कार्यकर्ताओं में जमकर मारपीट व झड़प हुई। एनएसयूआई कार्यकर्ता राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पुतले को लूटने का प्रयास करते रहे, वहीं विरोध में अभाविप कार्यकर्ता एनएसयूआई कार्यकर्ताओं से भिड़ गये। मामले में एनएसयूआई एवं अभाविप छात्र कार्यकर्ताओं को हल्की-फुल्की चोंटे भी आई है। झड़प की सूचना मिलते ही गांधीनगर पुलिस मौके पर पहुंची और मारपीट कर रहे दोनों ओर के कार्यकर्ताओं को अलग किया। स्थिति को संभालते हुये कुछ देर के लिए अतिरिक्त पुलिस बल कॉलेज में तैनात करा दिया गया,, दोनों के कार्यकर्ताओं में झड़प के कारण पीजी कॉलेज में तनाव की स्थिति बन गई थी। पुलिस ने दोनों पक्षों के कार्यकर्ताओं का बयान दर्ज कर लिया है।

पीजी कॉलेज में चल रहे सेमिनार में आकर कॉलेज के अंदर ही राहुल गांधी का पुतला दहन किए जाने की  बात पर एनएसयूआई कार्यकर्ता अभाविप के कार्यकर्ताओं पर भङके थे। एनएसयूआई का कहना था की पुतला दहन करना है तो कॉलेज के बाहर जा कर करे , यहां सेमिनार चल रहा है । दोनों ओर के कार्यकर्ताओं में काफी देर तक पुतला दहन को लेकर गहमा-गहमी बनी रही। तभी अचानक अभाविप का एक कार्यकर्ता पुतला लेकर कॉलेज परिसर के बाहर मुख्य द्वार पर पहुंचा और राहुल गांधी के पुतले को आग लगा दी और नारेबाजी करने लगा। पुतले को आग लगाने के बाद एनएसयूआई कार्यकर्ता आक्रोशित हो गये और पुतले को बुझाने का प्रयास किया। तभी अभाविप के एक कार्यकर्ता ने पीजी कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष सतीश बारी के साथ धक्का-मुक्की करना शुरु कर दिया जिसके कारण माहौल और गर्म हो गया और मामला मारपीट तक पहुंच गया ।

कुछ ही देर में छात्र संघ अध्यक्ष के समर्थक व एनएसयूआई कार्यकर्ता वहां पहुंच गये और अभाविप के कार्यकर्ताओं से भिड़ गये। दस मिनट तक अभाविप व एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं के बीच जमकर मारपीट हुई। इधर सूचना मिलते ही गांधीनगर पुलिस मौके पर पहुंची और आपस में भिड़े कार्यकर्ताओं को अलग किया। अभाविप व एनएसयूआई के कुछ कार्यकर्ता को चोंटे भी पहुंची है।

इस घटना के बाद दोनो दल के वरिष्ट नेताओ का दल घटना स्थल पहुचा तब कहीं जाकर मामला शांत हो पाया ,,फिलहाल दोनो पक्षो के तरह से थाने में शिकायत की गई है ,, अब देखना ये होगा की पुलिस कॉलेज परिसर में मारपीट करने वाले छात्र नेताओ के उपर कार्यवाही करती है या फिर हर बार की तरह इस बार भी समझाईस देकर छोङ देती है।