बच्चों के बेहतर भविष्य हेतु षिक्षा विभाग द्वारा कैरियर कांउसलिंग

सागर की तरह अनन्त हैं कैरियर की संभावनाएं-कलेक्टर 
बच्चों के बेहतर भविष्य हेतु षिक्षा विभाग द्वारा कैरियर कांउसलिंग 
अम्बिकापुर
विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के उद्देष्य से स्कूल षिक्षा विभाग द्वारा नवमीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की कैरियर कांउसलिंग आयोजित की जा रही हैं। जिला ग्रंथालय अम्बिकापुर में आयोजित दो दिवसीय कैरियर कांउसलिंग के दूसरे दिन आसपास विद्यालयों के लगभग 200 विद्यार्थी काउन्सलिंग के लिए उपस्थित हुए।
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सागर की तरह कैरियर की संभावनाएं अनंत हैं। हम अपने आसपास जिन व्यवसायों और नौकरियों को देखते हैं, उतना ही जानते हैं। कुछ नौकरियों एवं व्यवसायों के बारे में मीडिया और पुस्तकों के माध्यम से जानकारी मिलती है, किन्तु कैरियर तो अनन्त हैं। कैरियर के बारे में बहुत सी सूचनाएं प्राप्त कर हम अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमारे जिले में कई ऐसे पद हैं, जो वांछित योग्यता नहीं होने के कारण नहीं भरे जा सके हैं। कलेक्टर ने बताया कि सरगुजा जिले में अनुसूचित जनजाति के नर्सिंग उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की कमी के कारण पदों की पूर्ति नही की जा सकी। इसी प्रकार विद्यालयों में विज्ञान, गणित एवं अंग्रेजी विषय के षिक्षक के पद योग्य अभ्यर्थियों की कमी के कारण रिक्त हैं। उन्होंने बताया कि रोजगार की स्थानीय संभावनाओं सहित अन्य कैरियर के बारे में जानकारी देने के लिए कांउन्सलिंग का आयोजन किया जा रहा है।
सही समय पर कांउन्सलिंग जरूरी
कलेक्टर ने कहा कि कैरियर की जानकारी के अभाव में बच्चें उपलब्ध शैक्षणिक सुविधा के अनुसार लक्ष्य तय किये  बिना ही पढ़ाई करते रहते हैं, जिसके कारण कुछ विद्यार्थी मिडिल स्कूल, हाई स्कूल एवं कुछ हायर सेकेण्डरी स्कूल तक षिक्षा प्राप्त कर  पढ़ाई छोड़ देते है। उन्होंने कहा कि उपलब्ध सुविधाओं एवं रूचि के अनुसार कैरियर का चयन कर हमें संबंधित पढ़ाई करनी चाहिए ताकि पढ़ाई के पष्चात् रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो।
कैरियर चयन
कलेक्टर ने उपस्थित विद्यार्थियों से कैरियर चयन के संबंध में जानकारी प्राप्त की बच्चों ने बताया कि वे षिक्षक, डाॅक्टर, इंजिनियर, पुलिस, प्रोफेसर, उद्यान एवं कृषि विभाग के अधिकारी, आई.ए.एस. सी.ए. इन्कम टैक्स, सी.बी.आई. एवं डिप्टी कलेक्टर आदि बनना चाहते हैं। कलेक्टर ने कहा कि हमें अपनी रूचि एवं के अनुसार कैरियर का चयन करते हुए उसके अनुरूप पूरी प्रतिबद्धता एवं लगन के साथ पढ़ाई करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को पर्यावरण विभाग तथा जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियों एवं उनकी योग्यताओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कई ऐसे पद हैं, जिनकी जानकारी अधिकांष लोंगो को नही होती।
सेना भर्ती
कलेक्टर ने सेना भर्ती के लिए वांछित शारीरिक योग्यता रखने वाले युवाओं से कहा कि सेना में भर्ती के समय लिये जाने वाले टेस्ट की पूरी जानकारी रखना आवष्यक हैं। उन्होंने बताया कि सेना भर्ती हेतु आॅनलाईन आवेदन भरे जाते हैं तथा निर्धारित लम्बाई, वजन एवं शारीरिक मापदण्ड रखने वाले युवाओं को ही सेना भर्ती रैली में शामिल होना चाहिए। इस भर्ती हेतु आयोजित दौड़ भी एक निष्चित समय पर पूरी की जाती हैं। जानकारियों के अभाव में शारीरिक रूप से सक्षम होने के बावजूद भी युवाओं का चयन नही हो पाता है।
विषयवार काउन्सलिंग
कलेक्टर ने काउन्सलर से विद्यार्थियों को विषयवार काउन्सलिंग देने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि बच्चों को अलग-अलग विषयों से प्राप्त होने वाली नौकरी एवं रोजगार के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देना सुनिष्चित करें। उन्होंने बताया कि कुछ विद्यार्थियों में पर्याप्त बौद्धिक कौषल होने के बावजूद भी वे जानकारी के अभाव में छोटे पदों पर कार्यरत रहते हैं, किन्तु जानकारी प्राप्त होते ही वे बड़े पदों के लिए चयनित हो जाते है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि शासन द्वारा प्रत्येक बच्चें की पढ़ाई में एक बड़ी राषि खर्च की जाती है। अतएव यह आवष्यक है कि हम योग्य नागरिक बनकर राष्ट्रीय विकास में अपनी महती भागीदारी सुनिष्चित कर सकें।
विद्यार्थियों को सहायक प्राध्यापक श्री आर.पी. उपाध्याय, प्राचार्य डाॅ. एस.पी.तिवारी, उप प्राचार्य श्री शषि सिंह, ए.बी.ई.ओ. श्री प्रवीण अग्रवाल, व्याख्याता श्री शैलेष श्रीवास्तव, ई. जिला प्रबंधक श्री चंदन सिंह एवं रूबल पाण्डेय सहित अन्य काउन्सलर द्वारा कैरियर की जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला षिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. आदित्य, जिला परियोजना अधिकारी श्री के.पी. दीक्षित, ए.पी.ओ. श्री भरत अग्रवाल, श्री के.सी. गुप्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती पुष्पा सिंह द्वारा किया गया ।