बाल संपे्रक्षण गृह से अपचारी बालक फरार

बाल संपे्रक्षण गृह से अपचारी बालक फरार
अम्बिकापुर 

सोमवार की रात को बाल संपे्रक्षण गृह का लोहे की जाली का दरवाजा तोड़कर एक अपचारी बालक छत के रास्ते पीछे से फरार हो गया। घटना की जानकारी तब लगी जब संपे्रक्षण गृह में सोने से पूर्व अपराचारी बालकों की गिनती की जा रही थी तब एक बालक कम था। वहीं घटना के लगभग 5 मीनट बाद जब संपे्रक्षण गृह के कर्मचारी सीसी टीव्ही कैमरा का फुटेज देखा तो अपचारी बालक राड़ से जाली तोड़ता व भागते हुये दिखा। घटना की जानकारी कर्मचारियों ने गांधीनगर पुलिस को दे दी है।
जानकारी के अनुसार उड़ीसा निवासी एक 17 वर्षीय किशोर जो साल 2014 में रायगढ़ में चोरी करते पकड़ा गया था। जिसे चोरी के मामले में साल 2014 में ही अम्बिकापुर बाल सम्पे्रक्षण गृह में रखा गया था। बीती रात लगभग 7.30 बजे बाल सम्पे्रक्षण गृह में जब बालकों की गिनती होनी थी उससे कुछ समय पहले वह कमरे के सामने वाले हिस्से में लगे लोहे की जाली को राड़ से तोड़ छत से होते हुये पीछे से फरार हो गया। बालकों की गिरती के दौरान एक बालक के कम होने की बात पता चली तो कर्मचारियों ने तत्काल बाल सम्पे्रक्षण गृह में लगे सीसी टीवी कैमरा का फुटेज  देखा तो बालक भागता दिखा। जिस पर कर्मचारियों ने तत्काल घटना की जानकारी गांधीनगर पुलिस को दी। सूचना पर पुलिस ने अपचारी किशोर की तलाश शुरू कर दी है।
पांच बार में दो बार सफल हुआ अपचारी बालक
इस संबंध में बाल सम्पे्रक्षण गृह के कर्मचारियों ने बताया की रायगढ़ में चोरी के मामले में पकड़े गये अपचारी बालक पूर्व में लगभग पांच बार भागने का प्रयास कर चुका था। 15 अगस्त 2015 को भी दो अपचारी बालक के साथ बाल सम्पे्रक्षण गृह से फरार हो गया था। जिसे पुलिस ने लुण्ड्रा में चोरी करते हुये पकड़ा जिसे पुनः बाल सम्पे्रक्षण गृह लाया गया जहां वह अक्सर भागने का प्रसास करता। बीती रात भी दूसरी बार भागने में सफल हो गया। जिसे पुलिस तलाश करने में जुटी हुई हैं।
एक बार भी नहीं मिलने आये परिजन
साल 2014 में चोरी के मामले में बाल सम्पे्रक्षण गृह में आये 17 वर्षीय किशोर के परिजन एक बार भी उससे मिलने नहीं आये जिस पर पुलिस के आला अधिकारियों ने भी उसके परिजनों से संपर्क करना चाहा लेकिन संपर्क नही हो सका। कर्मचारियों को कहना है कि या तो अपचारी बालक ने अपना पता गलत बताया जिस कारण उसके परिजनों से संपर्क नहीं हो सका होगा।

यह था दूसरी चोरी का मामला
रायगढ़ मे चोरी करने के मामले का जब खात्मा होना था उसी दौरान अपचारी बालक दो अपचारी बालक के साथ बाल सम्पे्रक्षण गृह से फरार हो गया और लुण्ड्रा में चोरी करते पकड़े जाने पर उसके विरूद्ध दूसरा चोरी का प्रकरण शुरू हो गया। कर्मचारियों ने बताया कि पहले चोरी का मामला खत्म हो गया है दूसरे चोरी के मामले में रह रहा था ।