चेन स्नेचिंग,लूट व उठाईगिरी का मास्टर माईंड और बहुचर्चित नट गिरोह का मुख्य सरगना चंदन नट गिरफ्तार

अंबिकापुर

जिले की क्राईम ब्रांच पुलिस ने चेन स्नेचिंग, लूट व उठाईगिरी के मास्टर माईंड और बहुचर्चित नट गिरोह के मुख्य सरगना चंदन नट को गिरफ्तार कर लिया है !   क्राइम ब्रांच पुलिस ने इस शातिर आरोपी को जशपुर जिले के पत्थलगांव के समीप स्थित उसके गृहग्राम दीवानपुर से गिरफ्तार किया है । क्राईम ब्रांच पुलिस के मुताबिक आरोपी चंदन ने अब तक 100 से अधिक चेन स्नेचिंग के अलावा लूट, उठाइगिरी व अन्य वारदातों में शामिल रह चुका है। फिलहाल इस पूरे मामले का खुलासा तब हुआ जब,  तकरीबन एक महीने पहले मैनपाट में स्व-सहायता समूह की दो महिला पदाधिकारियो से 30 हजार रुपए लूट के मामले मे क्राईम ब्रांच और कमलेश्वरपुर पुलिस ने आरोपी को काफी मशक्कत के बाद गिरफ्तार किया !

राह चलती महिलाओ से चेन स्नेचिंग, बैंक से रूपया निकाल कर जा रहे लोगो से लूट व उठाईगिरी के दर्जनो मामलो का मास्टरमाईंड और अंतर्राज्यीय नट गिरोह के सरगना  39 वर्षीय चंदन नट पिता पीतांबर नट को क्राइम ब्रांच की टीम ने उसके गृहग्राम दीवानपुर से बीते 2 नवंबर की शाम हिरासत मे ले लिया । आरोपी चंदन नट पर एक महिला स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष व सचिव से 30 हजार रुपए की लूट की घटना को अंजाम देने का आरोप है !

क्या है मामला 
जानकारी के मुताबिक घटना के दिन 26 सितंबर को महिला स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष बसमतिया पति नानसाय उरांव समूह की सचिव के साथ कमलेश्वरपुर स्थित स्टेट बैंक से 30 हजार रुपए एक बैग में लेकर निकली थी। बैंक से कुछ ही दूरी पर बाइक सवार 2 युवक पहुंचे और बैग लूटकर फरार हो गए थे। और कमलेश्वरपुर थाना पुलिस ने इस मामले में महिलाओं की रिपोर्ट पर धारा 392 के तहत अपराध दर्ज किया था ।

कैसे हुई गिरफ्तारी 
इधर घटना के बाद एसपी और एडिशनल एसपी ने इस मामले की पतासाजी का जिम्मा क्राइम ब्रांच को सौंपा और क्राईम ब्रांच पुलिस ने कमलेश्वरपुर पुलिस के साथ मिलकर पहले पीडित महिलाओं से आरोपियो के चेहरे और घटना के वक्त के हालात की जानकारी ली , जिस पर पुलिस का शक चंदन नट पर हुआ ! इसी दौरान 2 नवंबर की शाम पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि चंदन नट पत्थलगांव के पास स्थित अपने गृहग्राम दीवानपुर में घेराबंदी करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया। इतना ही नही पुलिस ने मौके से घटना में प्रयुक्त होंडा साइन बाइक भी जब्त कर ली है और पुलिस के मुताबिक पूछताछ के वक्त आरोपी चंदन ने अपने ऊपर लगे आरोप को स्वीकार कर लिया है ! वहीं वारदात मे शामिल दूसरा आरोपी फिलाह फरार बताया जा रहा है , इधर पकडे गए आरोपी के बयान से ये पता चला है कि दूसरा आरोपी वारदात को अंजाम देने के बाद वह बिहार फरार हो गया था।

कार्रवाई में क्राइम ब्रांच प्रभारी भूपेश सिंह, एएसआई विनय सिंह, प्रधान आरक्षक धीरज गुप्ता, आरक्षक राकेश शर्मा, विकास सिंह, भोजराज पासवान, उपेंद्र सिंह, बृजेश राय, दशरथ राजवाड़े, अंशुल शर्मा, वीरेंद्र पैंकरा, मनीष यादव, अमित विश्वकर्मा, जितेश साहू व कमलेश्वपुर थाना प्रभारी आरसी निषाद, एएसआई मनोज सिंह, श्यामलाल गढ़ेवाल शामिल थे।

नट गिरोह का सरगना है चंदन नट 
आरोपी चंदन नट अंतर्राज्यीय नट गिरोह का मुख्य सदस्य है। उसने पुलिस के सामने 100 से भी अधिक चेन स्नेचिंग के अलावा 10 लाख रुपए से अधिक की लूट व उठाईगिरी की बात स्वीकार की है। आरोपी पर छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर, रायगढ़, सारंगढ़, सूरजपुर, जशपुर, बिलासपुर व रायपुर सहित ओडिशा के झारसुगड़ा, राउरकेला, झारखंड के सिमडेगा तथा मध्यप्रदेश के कटनी में लूट व उठाईगिरी के मामलों में चालान हो चुका है। नट गिरोह के इस मुख्य सदस्य की उड़ीसा, रायगढ़, बिलासपुर, रायपुर, झारखंड व बिहार पुलिस भी चालान पेश कर चुकी है।  इतना ही नही क्राईम ब्रांच पुलिस के मुताबिक आरोपी चंदन मैनपाट में वारदात को अंजाम देने से कुछ दिन पूर्व ही वह रायगढ़ जिले के 10 मामलों में जेल से छूट कर आया था और उससे पहले अम्बिकापुर मे वर्ष 2012 मे भी आरोपी चंदन नट का चालान पेश हो चुका है।