मोदी सरकार से किसका कटेगा पत्ता..कौन कौन बनेगा मंत्री…

दिल्ली 

पीएम नरेन्द्र मोदी मंगलवार को सुबह 11 बजे अपनी मंत्रिपरिषद में बहुप्रतिक्षित फेरबदल करेंगे, जिसमें कुछ नए चेहरों को शामिल किये जाने की उम्मीद है। पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक एवं मुख्य सरकारी प्रवक्ता फ्रैंक नोरोन्हा ने ट्वीट कर बताया कि मंत्रिपरिषद का विस्तार मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे होगा। पिछले कई दिनों से मंत्रिपरिषद में फेरबदल किये जाने की अटकलें लगायी जा रही थीं। मंत्रिपरिषद के इस विस्तार और फेरबदल में कुछ नये चेहरे शामिल किये जाने और कुछ को पदोन्नति दिये जाने की संभावना है। ऐसा भी माना जा रहा है कि खराब प्रदर्शन के कारण कुछ मौजूदा मंत्रियों की विदाई हो सकती है। प्रधानमंत्री ने 30 जून को अपने मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा की थी, जिसमें मंत्रियों ने अपने दो साल के कामकाज का लेखा-जोखा पेश किया था और भविष्य की योजनाओं का ब्यौरा दिया था।भारतीय जनता पार्टी संगठन में भी फेरबदल होने की संभावना है और मंत्रिपरिषद से हटाये जाने वाले नेताओं को पार्टी संगठन में जगह दी जा सकती है तथा पार्टी संगठन से कुछ नेताओं को मंत्रिपरिषद में लाया जा सकता है। ऐसी अटकलें है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ माह में विधानसभा चुनाव को देखते हुए इन राज्यों से मंत्रिपरिषद में कुछ चेहरे शामिल किये जा सकते है।

खेल एवं युवा मामलों के मंत्री रहे सर्वानंद सोनोवाल को असम का मुख्यमंत्री बनाये जाने के मद्देनजर असम को भी मंत्रिपरिषद में प्रतिनिधित्व दिये जाने की उम्मीद है।

किनको मिल सकता है मौका
यूपी से राजग की सहयोगी पार्टी अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल, सहारनपुर के भाजपा सांसद राघव लखनपाल, गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ, यूपी से ही भाजपा सांसद कृष्णराज, उत्तराखंड के अजय टम्टा, राजस्थान से अर्जुन राम मेघवाल, दार्जीलिंग से भाजपा सांसद एसएस अहलुवालिया, महाराष्ट्र से राजग के सहयोगी दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के रामदास अठावले, पुरुषोत्तम रूपाला और पूर्वोत्तर के कोटे से रमन डेका को मंत्री बनाया जा सकता है।

किसका कट सकता है पत्ता
ऐसी अटकलें हैं कि जिन मंत्रियों का प्रदर्शन ठीक नहीं है उनका पत्ता कट सकता है। उनमें अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला का नाम शामिल है, उनकी जगह पर मुखतार अब्बास नकवी को प्रमोट किया जा सकता है। अपने बयानों की वजह से विवादों में रहने वाले बिहार से भाजपा सांसद गिरिराज सिंह की भी छुट्टी को सकती है।