साहब यहाँ तो स्कूल का ताला भी नहीं खुलता शिक्षा में गुणवत्ता कहाँ से आयेगी

स्कूल में लटका रहा ताला..13 पदस्थ शिक्षको में से एक भी नहीं पहुचा स्कूल

सूरजपुर 

भैयाथान से संदीप पाल 

देश में शिक्षा गुणवता की कवायाद को तेज किया गया है लेकिन छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में हालात बिलकुल उलट है..इस जिले में शिक्षा की गुणवत्ता तो छोडिये स्कूल भी नहीं खुलते है…ऐसे में शिक्षा की गुणवत्ता ऐसे स्कूलों से करना बेमानी ही साबित होगा…गौरतलब है की भैयाथान विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बड्सरा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आज एक भी शिक्षक के शाला में उपस्थित नहीं होने से शाला का ताला नही खुला। शाला के मुख्य दरवाजे में ताला लटका होने से शाला में अध्ययनरत छात्र बिना पढ़ाई किए वापस लौट गए।ग्राम बड्सरा के  शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय  में 256 छात्र छात्राय अध्ययनरत हैं। आज सुबह 10 बजे छात्र निर्धारित समय में स्कूल प्रांगण में पहुंचे। स्कूल पहुंचने पर मुख्य दरवाजे का ताला लटका दिखाई दिया। वही स्कूल में पदस्थ चपराशि भी शाला खोलने नही पहुचे। शाला में ताला लटका होने पर शाला के प्रिंसीपल श्रीमती बी केरकेटा से उनके मोबाईल न 9406100552 से सम्पर्क किया गया तो उनके द्वारा फोन रीशिव नही किया गया। जब स्कूल बच्चों से पूछा गया तो बचो ने बताया की स्कूल के टीचर श्री सेकराज ने शनिवार को बोला गया था की सोमवार को स्कूल बंद रहेगा हमलोग सूरजपुर मीटिंग में जायेंगे । वही बाहर देखते ही देखते छात्रों की भीड़ जमा हो गई। सुबह 11 बजे तक स्कूल का ताला नहीं खुलने पर छात्र वापस घर लौट गए। स्कूल में प्रधान पाठक को मिलाकर 13 शिक्षक पदस्थ हैं। एक भी शिक्षक के शाला में नहीं पहुंचने से आज शाला नहीं खुला।

सी एल धृतलहरे विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी

इस सम्बन्ध में विकाशखण्ड शिक्षा अधिकारी सी एल धृतलहरे ने बताया की स्कूल बंद की सुचना मिली है।जानकारी मंगाकर सूरजपुर जिला शिक्षा अधिकारी के समकक्ष आवेदन पस्तुत करता हु और आगे की करवाई जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे।

शिव कुमार पांडेय अध्यक्ष शाला विकास व् प्रबंधन समिति 

इस सम्बन्ध में शाला विकास व् प्रबंधन अध्यक्ष शिव कुमार पांडेय ने बताया की प्राचार्य बी केरकेट्टा व् व्याख्याता रामऔतार सेकराज के द्वारा विद्यार्थियों को अघोषित अवकाश देना स्कूल बंद रखना शिक्षकों को सूरजपुर बुलाना गलत है। उक्त दोनों पर कार्यवाही किया जाना विद्यालय हित में होगा।