बाढ प्रभावित लोगो को मिली भोजन और आवास की व्यवस्था

ग्रामीणो ने एसडीएम और सीईओ से लगाई थी गुहार

बाढ से पलढा गांव के 11 माकान बहने के बाद उत्पन्न हुई समस्या 

सूरजपुर 

“प्रतापपुर से राजेश गर्ग”

प्रतापुर जनपद के ग्राम पलढा मे 12 अगस्त को हुए अति बारिश मे 11 ग्रामीणो के माकान ध्वस्त हो गए थे और घर का जरुरी सामान बाढ के साथ बह गया था । जिसके बाद अपने राशन एंव आवास की व्यवस्था को लेकर प्रभावित ग्रामीणो ने आज एसडीएम और जनपद सीईओ से मुलाकात कर व्यवस्था की गुहार लगाई । इसके बाद एसडीएम ने पटवारी को तत्काल मुआवजा बनाने एंव जनपद सीईओ ने सचिव को राशन की व्यवस्था करने के निर्देश दिया है साथ ही गांव मे किसी बिमारी की आंशका को देखते हुए विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी को पलढा गांव मे स्वास्थ दल भेज कर प्रभावित का स्वास्थ परीक्षण कराने और दवा वितरण करने के लिए तत्काल पत्र भी लिख दिया है।

12 जुलाई को अविभाजित सरगुजा मे भीषण बारिश ने जो तबाई मचाई थी उसमे सबसे अधिक सूरजपुर का प्रतापपुर क्षेत्र प्रभावित हुआ था। प्रतापुर क्षेत्र मे हुई भारी बारिश से जनपद के पलढा ग्राम मे 11 ग्रामीणो के माकान पूरी तर से ध्वस्त हो गया था।  ग्राम पलढा से आए ग्रामीणो के मुताबिक बारिश से आई बाढ मे उनका घर टूट गया है और उनके मवेशी , कपडा एंव अनाज के साथ जरुरी सामग्री बाढ के साथ बह गई है। जिसके बाद जनपद सीईओ वेद प्रकाश पाण्डेय के निर्देश पर पंचायत सचिव द्वारा चावल की व्यवस्था की गई थी । जो समाप्त हो गई है। बारिश की भेंट चढे अपने माकानो से बेघर पलढा के ग्रामीण सीईओ के निर्देश के बाद पंचायत एंव स्कूल भवन मे रह रहे है पर उनके उजडे माकान औऱ सामान का ना ही किसी ने अब तक जायजा लिया और ना ही किसी ने मुआवजा की कोशिश की। जिसके बाद आज पलढा गांव से प्रभावित ग्रामीण प्रतापपुर एसडीएम के पास पंहुचे और एसडीएम से उन्होने अपनी समस्याएं सुनाई । जिसके बाद एसडीएम ने तत्काल पटवारी को उनका मुआवजा बनाने का निर्देश दिया है और मुआवजा बनने के बाद ही ग्रामीणो को घर जाने के लिए कहा ।

 

इसके बाद ग्रामीण एसडीएम कार्यालय से जनपद पंचायत कार्यालय पंहुचे। जंहा जनपद सीईओ वेद प्रकाश पाण्डेय ने तत्काल सचिव को बुलाकर उनके लिए चावल दाल सब्जी की व्यवस्था करने का निर्देश देते हुए, राशन खत्म होने की सूचना समय पर नही देने के लिए पंचायत सचिव कडी फटकार लगाई है और आज फिर से सचिव को चावल दाल सब्जी की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया है,  साथ ही प्रभावितो के स्वास्थ परीक्षण के लिए बीएमओ को पत्र भी लिखा है । गौरतलब है कि बीते 12 तारिख को आई इस प्राकृतिक  आपदा के बाद जनपद सीईओ श्री पाण्डेय ने बताया कि पलढा के ग्रामीणो के लिए एक क्विटंल चावल कि व्यवस्था करा उनके रहने के लिए पंचायत भवन एंव स्कूल मे व्यवस्था कराई थी।