Chhattisgarh News: एग्रीकल्चर विभाग के नाम नौकरी देने का गोरखधंधा, दो युवती हुए ठगी का शिकार, कोतवाली में शिकायत; थाने में दर्जनों शिकायत, पर कार्यवाही शून्य…

Janjgir-Champa News: जिला मुख्यालय के समीप ग्राम खोखरा में एग्रीकल्चर विभाग के नाम सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर कई महीनों से गोरखधंधा चल रहा है। दर्जनभर युवक नौकरी दिलाने के नाम पर आसपास जिलों के युवतियों एवं युवकों को फोन कॉल करके सरकारी नौकरी का झांसा देकर बुलाते हैं और नौकरी देने के नाम पर 20 से 25 हजार की डिमांड करते हैं। रुपए मिल जाने के बाद युवकों द्वारा लड़कियों एवं लड़कों से किसी प्रोडक्ट का सेल्स बॉय बनाकर करा कराया जाता है। बाद में दूर दराज से आए युवक-युवतियों को ठगी का अहसास होता है। तब इसकी शिकायत कोतवाली में जाकर करते हैं।

खोखरा में मनका मंदिर के पास एक निजी मकान में रहकर दर्जनभर बाहर से आये युवकों द्वारा नौकरी के नाम पर झांसा देने का गोरखधंधा चला रहे हैं। इन युवकों की शिकायत कोतवाली थाने में की जा चुकी है। लेकिन थाना प्रभारी द्वारा अभी तक इनके खिलाफ किसी प्रकार की ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। इसलिए थाना प्रभारी के कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगा है। इसी मामले में आज बलौदा बाजार एवं जांजगीर-चांपा जिले के आशा कुमार पिता लखेश्वर कुमार एवं कंचन ज्योति कुमार नाम की युवतियों ने एसपी कार्यालय व कोतवाली जाकर लिखित में शिकायत की है।

लिखित शिकायत में कहा है कि ग्राम खोखरा स्थित निजी मकान पर कुनाल दिनकर, रमेश खुटे एवं लीलाराम ठाकुर द्वारा एग्रीकल्चर विभाग में दो पोस्ट वेकेंसी है बोलकर बुलाया गया। सरकारी नौकरी देने के नाम पर 15 हजार जमा करने की बात कही गई। शिकायतकर्ता द्वारा पहले 8 हजार जमा किया। पैसा जमा करने के बाद युवतियों से प्रोडक्ट सेल करने की बात कहते हुए ट्रेनिंग दी गई, लेकिन जब शिकायतकर्ता युवतियों को ठगी का अहसास हुआ तो पैसा वापस करने की बात कहते हुए वापस घर जाने लगे, लेकिन उन्हें युवकों द्वारा गाली-गलौज किया गया। घर जाने नहीं दिया गया। किसी युवतियों ने कोतवाली पहुंचकर इनकी शिकायत की।

लड़कियों को डरा धमका कर युवको द्वारा कहा गया कि जहां शिकायत करना है वहां कर दो। हमारा कुछ नहीं बिगड़ता। तब जाकर युवतियों ने कोतवाली में तीनों युवकों के खिलाफ लिखित में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं इस मामले में जांजगीर चांपा जिले के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने शिकायत के आधार पर कार्यवाही करने की बात कही है।

IMG 20221219 WA0463

पुलिस हमारी जेब में है

ग्राम खोखरा में सरकारी नौकरी देने के नाम पर ठगी करने वाले युवकों के हौसले इतने बुलंद हैं कि युवतियों से यहां तक कहा गया कि पुलिस में शिकायत करना है तो कर दो। पुलिस हमारी कुछ नहीं बिगाड़ सकती। पुलिस को हम तो हर महीने पैसे देते हैं। वही पुलिस को हम अपनी जेब में रखते है। इसके पहले भी दर्जनों शिकायत इन युवकों के खिलाफ कोतवाली में की गई है। लेकिन पुलिस अभी तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की है। युवतियों का कहना है कि इस तरह नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले के ऊपर एफआईआर दर्ज होना चाहिए। वह सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

फोन कर देते है झांसा …

इन युवकों द्वारा एग्रीकल्चर विभाग में सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर पहले फोन कर बुलाया जाता है। फिर सगे संबंधी एवं दोस्तों को फोन करके कॉल किया जाता है व नौकरी के नाम पर झांसे में लेकर शासकीय नौकरी दिलाने की बात कही जाती है। वही मोटी सैलरी देने की बात कहते हुए ऑफिस वर्क का काम होना बताया जाता है। पहले से काम कर रहे युवतियों द्वारा बताया जाता है कि हमारे मोबाइल से ही हमारे रिश्तेदार दोस्तों को फोन करके बुलाने की बात कही जाती है।

कोतवाली में युवकों के खिलाफ दर्जनों शिकायत

खोखरा स्थित निजी मकान में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले कुनाल दिनकर, रमेश खुटे एवं लीलाराम ठाकुर के खिलाफ दर्जनों शिकायत कोतवाली में दर्ज है। लेकिन अभी तक पुलिस इन पर पूछताछ के अलावा किसी प्रकार की ठोस कार्यवाही नहीं की गई है। बताया जाता है कि यहां बस्तर, जगदलपुर, सरगुजा, कांकेर दूर दराज से नौजवान युवक युवतियां नौकरी पाने के लालच में आते हैं और आकर फ़स जाते हैं। कई बार इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक एवं थाना प्रभारी से भी की गई है, लेकिन अभी तक इन लोगों के खिलाफ किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है। युवतियों ने बताया कि कई संदिग्ध तरीके से वहां और कई गतिविधियां भी संचालित होती है। जिससे लड़कियां डरी सहमी रहती है, बाहर आकर शिकायत भी नहीं करती। जिसके कारण इनके काले करतूतों एवं काले कारनामे दबे हुए है। अगर पुलिस मामले में गंभीरता से काम करती है, बड़े खुलासे हो सकते हैं।