Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर यहां हुआ बवाल; भूपेश बघेल वापस जाओ, शिव कुमार डहरिया को भगाओ के लगे नारे

Mungeli News: छत्तीसगढ़ सरकार ने अनुसूचित जनजाति को 32%, अनुसूचित जाति को 13%, ओबीसी वर्ग के लिए 27%, पिछड़ा वर्ग के लिए 4% आरक्षण का प्रावधान किया है, लेकिन इतने से भी आदिवासी संतुष्ट नही हैं। कुछ एससी, एसटी वर्ग के लोगो ने आरक्षण कम करने पर नाराजगी जताई हैं और ये नाराजगी देखने को मिली मुंगेली जिले में।

मुंगेली जिले के लालपुर में 18 दिसम्बर को बाबा गुरुघासीदास जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री शिव डहरिया शामिल हुए थे, लेकिन वहां सतनामी समाज के लोगो ने आरक्षण कम करने को लेकर खूब हंगामा किया। कार्यक्रम चल ही रहा था। उसी बीच पीछे बैठे लोग बैनर पोस्टर लेकर आए और हंगामा करने लगे। बैनर पोस्टर के जरिए भूपेश बघेल वापस जाओ और शिव कुमार डहरिया को भगाओ जैसे नारे लगने लगे। बता दें कि, सरकार ने अनुसूचित जाति का आरक्षण 16% से घटाकर 13% कर दिया। इसी का विरोध सतनामी समाज ने किया।

जब से आरक्षण का प्रावधान सरकार लेकर आई हैं। तब से संपूर्ण वर्ग के लोगो में किसी न किसी बात को लेकर असन्तुष्टि जता भी रहे हैं। बीते दिनों पिछड़ा वर्ग के लोगो ने भी आरक्षण 4% से बढ़ाकर 10% करने की मांग की थी। हालांकि कार्यक्रम में जब ऐसी स्थिति बनी तब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद कहा कि विरोध करने वालो न रोका जाए। बल्कि उन्हें आगे आने दिया जाए। हालांकि बाद में पुलिस बल ने पूरी व्यवस्था को संभाला और लोगो को बाहर खदेड़ा।