मेडिकल कालेज का हाल जानने पंहुचे स्वास्थ सचिव और संचालक.. 1 अगस्त से शुरु होनी है कक्षाएं

  • स्वास्थ सचिव सुब्रत साहू और स्वास्थ संचालक आर प्रसन्ना ने किया निरीक्षण
  • जिला अस्पताल और महिला अस्पताल को जोडने होगी कवायद … आर प्रसन्ना  

अम्बिकापुर

स्वास्थ्य सचिव सुब्रत साहू , स्वास्थ संचालक आर प्रसन्ना सहित अन्य अधिकारियों ने आज मेडिकल कॉलेज भवन में निर्माण कार्य व मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल में व्यवस्था का जायजा लिया। गौरतलब है कि अम्बिकापुर मे 1 अगस्त से मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई प्रारंभ होना है। इसे लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने 25 जुलाई तक निर्माण कार्य व अन्य व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के निर्देश दिये हैं । गुरूवार की सुबह 9 बजे स्वास्थ्य सचिव श्री साहू सहित हेल्थ डायरेक्टर आर प्रसन्ना, मेडिकल एजुकेशन की डायरेक्टर डॉ. ए के चंद्रा, सीजीएमएसडी के अधिकारी बी रामाराव, मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में सबसे पहले ऑपरेशन थिएटर में व्यवस्था का जायजा लिया।

अम्बिकापुर मेडिलक कालेज के लिए व्यवस्था का जायजा लेने अम्बिकापुर पंहुचे स्वास्थ सचिव ने अस्पताल की सुविधाओ और व्यवस्थाओ का जायजा लिया। इस दौरान स्वास्थ सचिव श्री साहू ने ऑपरेशन थिएटर में आधुनिक मशीनों व जरूरत की अन्य सुविधाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए । इसके बाद स्वास्थ्य सचिव श्री साहू ने आपातकालीन सेवा का जायजा लेते हुये अस्पताल में जन औषधि केंद्र से सप्लाई होने वाली दवाईयों की जानकारी ली। ओपीडी में विभिन्न विभागों का निरीक्षण करते हुये आवश्यक व्यवस्था जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान आपातकालीन ओटी में ड्रेनेज की समस्या दूर करने व अस्पताल में कई जगह सीपेज को दूर करने के लिये स्टीमेट बनाकर समस्या दूर करने के निर्देश दिये। श्री साहू ने महिला अस्पताल की ओर भी निरीक्षण करते हुये व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अलावा हेल्थ डायरेक्टर आर प्रसन्ना ने सरगुजा कलेक्टर को महिला अस्पताल व उनके सामने के अस्पताल दोनों को जोडने की बात कही। श्री प्रसन्ना जब सरगुजा कलेक्टर थे तब यह योजना उन्होंने बनाई थी। दोनों अस्पताल को एक साथ करने के लिये सड़क की दोनों ओर दीवार खींचकर दूसरी ओर से सड़क बनाया जायेगा ताकि आवागमन भी सुचारू रूप से चल सके।
medical collage 2
अस्पताल के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम गंगापुर स्थित पुराने सैनिक स्कूल भवन पहुंची थी। वहां पुराने सैनिक स्कूल भवन में मेडिकल कॉलेज को लेकर चल रहे निर्माण कार्य का भी अधिकारियों ने जायजा लिया। स्वास्थ्य सचिव श्री साहू ने कहा कि गंगापुर स्थित शासकीय 33 एकड़ भूमि के अलावा आसपास की जमीनों को भी लेकर स्थायी रूप से फिलहाल मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था बनाई जाने की बात कही और आसपास की भूमि में जो निवासरत लोगो की कही और व्यवस्था किए जाने पर भी चर्चा की… इस पूरे निर्माण कार्य व व्यवस्था बनाने के लिये स्वास्थ्य सचिव ने 25 जुलाई तक का समय अधिकारियों को दिया है।

निरीक्षण के दौरान सरगुजा कलेक्टर भीम सिंह मेडिकल कॉलेज के डीन श्री लुक्का, मेडिकल कालेज के अधीक्षक डाँ घनश्याम सिंह , सिविल सर्जन डाँ एन.के.पाण्डेय, एनआरएचएम की डीपीएम अनीता पैकरा, डाँ शैलेन्द्र गुप्ता, डाँ अनुपम मिंज, श्री आदिले, सहित मेडिकल कॉलेज की टीम मौजूद थी ।