ATM तोडने मे लगे दो घंटे तो आखिर पुलिस क्या कर रही थी ?

एटीएम में तोडफोड़ कर चोरी का प्रयास

दो बैटरी सहित अन्य सामान ले गये अज्ञात चोर

पुलिस की रात्रि गश्त पर सवालिया निशान

अम्बिकापुर

नगर के जिला अस्पताल मार्ग में स्थित भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम को बीती रात अज्ञात चोरों ने तोडफोड़ कर रूपये चोरी करने का प्रयास किया। रूपयों की तिजोरी नहीं खुलने पर अज्ञात चोर एटीएम में लगी दो बड़ी बैटरी व अन्य सामान चोरी करके ले गये। शातिराना ढंग से अज्ञात चोरों ने इस घटना को अंजाम दिया। अज्ञात चोरों ने एटीएम के अंदर घुसने से पहले बाहर से ही सीसी टीव्ही का तार काट दिया था। अंदर जाने के बाद पहले सीसी टीव्ही को तोडफोड़ करते हुये एटीएम को उखाडने का प्रयास किया।  आज सूचना पर कोतवाली टीआई, मणीपुर चौकी पुलिस, क्राइम ब्रांच मौके पर पहुंच जायजा लिया। पुलिस ने आसपास के लोगों से पूछताछ भी की, परंतु कोई सुराग नहीं मिल सका। एटीएम का कुछ सामान पास के ही नाली के अंदर से बरामद किया गया है।

जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल व मणीपुर चौकी के बीच स्थित भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम मेें मंगलवार की दरम्यानी रात अज्ञात चोरों ने चोरी करने का प्रयास किया। एटीएम को पूरी तरह से तोडफोड़ कर रूपये निकालने का भी प्रयास किया गया, परंतु रूपये निकालने में असफल अज्ञात चोर वहां से लगभग 30-30 किलो की दो बड़ी बैटरी, मॉडम व अन्य सामान करके ले गये। इस पूरी घटना को अंजाम देने से पहले अज्ञात चोरों ने एटीएम के बाहर विद्युत मीटर में लगे तार को काटकर सीसी टीव्ही का कनेक्शन बंद कर दिया। अंदर घुसकर सीसी टीव्ही को भी तोड़ डाला। एटीएम में लगे आरटी मशीन व सीसी टीव्ही के पाट्र्स को बगल के ही नाली में फेंककर बैटरी व मॉडम लेकर चोर फरार हो गये। सुबह जब पुलिस को इसकी जानकारी लगी तो कोतवाली टीआई श्री भगत, मणीपुर चैकी प्रभारी धनंजय पाठक, क्राईम ब्रांच प्रभारी भूपेश ङ्क्षसह सहित फॉरेंसिक एक्सपर्ट मौके पर पहुंचे और जांच प्रारंभ की। पुलिस ने नाली के अंदर से आरपी मशीन, सीसी टीव्ही के पाट्र्स व एक लोहे की रॉड बरामद किया है। एटीएम में हुई इस तोडफोड़ की घटना व चोरी के प्रयास ने एक बार फिर पुलिस की सक्रियता पर सवाल खड़े कर दिये हैं।

खोजी कुत्ते ने दौड़ाया 2 किमी
एटीएम में रूपयों की चोरी के प्रयास के इस मामले में पुलिस ने  तत्काल खोजी कुत्ते की मदद ली। नाली व एटीएम के अंदर टूटे-फूटे सामान को सूंघने के बाद खोजी कुत्ता वहां से बिलासपुर चैक तक जाने के बाद वहां से रिंग रोड होते हुये खरसिया चौक की ओर बढ़ गया। खरसिया चौक से पहले खेत में उतर कर खोजी कुत्ता एक निर्माणाधीन मकान के अंदर तक गया और वहां जाकर रूक गया। वहां निर्माण कार्य में लगे मजदूरों से पुलिस ने पूछताछ की, परंतु कोई सुराग हाथ नहीं लग सका। खोजी कुत्ते ने पुलिस को लगभग 2 किलोमीटर तक दौड़ाया।

एटीएम तोडने लगभग दो घंटे
मौके पर पहुंचे सभी शाखाओं के एटीएम चैनल एक्जीकेटिव्ह आशीष कुमार का कहना है कि जिस तरीके से एटीएम को तोड़ा गया है, उसे देखने से यह तो साफ है कि चोरों को इसे तोडने व सामान निकालने में कम से कम 2 घंटे लगे होंगे। 30-30 किलो की बैटरी भी ले जाने के लिये  एक से ज्यादा आदमी होंगे। चैनल एक्जीकेटिव्ह की बात अगर सही है तो 2 घंटे तक मुख्य मार्ग में अज्ञात चोर एटीएम में तोडफोड़ व रूपये चोरी का प्रयास करते रहे और पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। 2 घंटे तक इस मार्ग में पुलिस की कोई गश्त का नहीं होना भी कई सवाल खड़े करता है।