मैट्रिक पास करने के बाद..इन डिप्लोमा कोर्स करने से मिल सकता हैं..बहुत जल्द नौकरी

कैरियर डेस्क । अब नाैकरी आधारित कोर्सेस के प्रति ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। अधिकांश पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे ऐसा कोर्स करें जिसको करने के बाद नौकरी सर्च करने में आसानी हो। यहां पर हम बता रहे हैं ऐसे कुछ डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में जिन्हें दसवीं के बाद ही किया जा सकता है। यानी कि आप ये कोर्स करके जल्द ही अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं। और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।



1. कम्प्यूटर हार्डवेयर – कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस क्षेत्र में आप कम्प्यूटर रिपेयर और मोबाईल रिपेयर से संंबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं जो एक अच्छी जॉब दिलाने में सहयोग हो सकती है।


2. इंजीनियरिंग डिप्लोमा – बहुत सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं। इनको करने के बाद आपको इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े मिडिल लेवल के नौकरी आसानी से मिल सकते हैं।


3. आईटीआई (ITI) – आईटीआई एक ऐसी ट्रेनिंग संस्थान हैं. जहां से ट्रेनिंग करके आप खुद का नौकरी बना सकते है।आईटीआई उन छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर उपलब्ध कराती हैं.जिनको बहुत कम समय में अपने पैरो में खड़ा होना चाहते हैं. आईटीआई भी बहुत से कोर्स उपलब्ध कराती हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मैकेनिक, स्टेनो, कम्प्यूटर आदि. इन सभी ट्रेड से प्रशिक्षित होने के बाद, बहुत बड़े जॉब तो नहीं मिलते हैं, लेकिन अगर आप खुद का कोई काम करना चाहे तो इन कोर्स को आसानी से करके अच्छी कमाई भी की जा सकती है।


4. स्टेनोग्राफी टाइपिंग – आप स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग में भी डिप्लोमा कर सकते हैं। कोर्ट और अन्य कई सरकारी दफ्तरों में इस तरह की नौकरीयां निकलती रहती हैं जिनके लिए स्टेनो अनिवार्य होता है। इस कोर्स को आपका कम से कम मैट्रिक पास होना चाहिए।