CG – ग्राउंड पर कलेक्टर: सरगुजा में सुपरवाइजर व दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सस्पेंड… सीडीपीओ को जारी हुआ नोटिस.. पढ़ें पूरी खबर



अम्बिकापुर। मैनपाट के हाथी प्रभावित मैनपाट के कंडराजा और बरडांड के आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित संचालन नहीं होने की शिकायत पर कलेक्टर कुंदन कुमार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलू चौधरी, देवकी चौधरी तथा सुपरवाइजर पूजा तिवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। मैनपाट की महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी को भी उन्होंने कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। इस दौरान हाथी प्रभावितों को मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत पर कलेक्टर ने रेंजर को फटकार लगाते हुए तत्काल मुआवजा राशि वितरित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर कुंदन कुमार ने बुधवार को जिला पंचायत सीइओ विनय कुमार लंगेह, वनमंडलाधिकारी पंकज कमल सहित अन्य अधिकारियों को साथ लेकर मैनपाट के हाथी प्रभावित क्षेत्र कंडराजा व बरडांड का दौरा कर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने हाथियों द्वारा बरडांड में क्षतिग्रस्त किए गए तीन घरों का निरीक्षण किया और प्रभावित परिवारों के सदस्यों को शासन के नियमानुसार मुआवजा राशि दिलाने तथा आश्रय स्थल सहित अन्य सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों के द्वारा मुआवजा राशि लंबित होने की जानकारी देने पर वन विभाग के रेंजर को फटकार लगाते हुए दो दिन में पात्रतानुसार मुआवजा राशि वितरित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने बताया की कंडराजा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलू चौधरी आये दिन अनुपस्थित रहती है और आंगनबाड़ी भी नहीं खुलता है। इसी प्रकार बरडांड आंगनबाड़ी केंद्र बंद पाया गया। इस पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीलू चौधरी, देवकी चौधरी सुपरवाइजर पूजा तिवारी को निलंबित करने तथा सीडीपीओ प्रभा नामदेव को कारण बताओ सूचना के साथ आगामी आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बरडांड व कंडराजा दोनों गांव को पैदल ही भ्रमण कर प्रभावित घरों को देखा। उन्होंने बरडांड के बंद आंगनबाड़ी केंद्र का ताला तुड़वा कर हाथी प्रभावितों के लिए आश्रय स्थल के रूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

बरडांड में बने सेफ हाउस के छत में शेड पूरा नहीं लगने तथा अन्य अव्यवस्थाओं के कारण जनपद सीइओ को फटकार लगाते हुए निर्देशित किया कि पांच दिन यही रहकर पूरा शेड लगवाने और अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान स्कूली बच्चों से पढाई के बारे में पूछ-ताछ की। उन्होंने बच्चों को पहाड़ा व अंग्रेजी वर्णमाला भी पूछे बच्चों के जवाब देने पर टॉफी व बिस्किट दिए।

कलेक्टर ने कंडराजा से वापसी के दौरान नर्मदापुर स्थित स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रों के साथ ही शिक्षकों का परिचय लिया। इस दौरान प्रभारी प्रधान पाठक संतोष कुमार तिर्की व गणित शिक्षक प्रियंका सोनी मौजूद थीं। कलेक्टर ने ब्लैक बोर्ड पर एक सवाल लिख कर हल करने को कहा जिसे शिक्षकों ने हल नहीं कर पाया। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बेसिक जानकारी दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। स्कूल के निर्माण कार्य अधूरा रहने व साफ-सफाई की कमी पर भी नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने छात्रा रुपाली सिंह के द्वारा अंग्रेजी में अपना परिचय देने व कविता सुनाने पर खुश होकर उनकी तारीफ की और उसके साथ फ़ोटो भी खिंचवाई।