CG – रफ्तार का कहर: अम्बिकापुर में तेज रफ्तार पिकअप शटर तोड़ते हुए दुकान में घुसी… चालक सहित सभी सवार फरार… CCTV में कैद हुई घटना..


अम्बिकापुर। मंगलवार की रात अम्बिकापुर के देवीगंज रोड में बड़ा हादसा टल गया। मध्यरात्रि के बाद बेकाबू पिकअप शटर तोड़ते हुए बालेंद्र साइकिल स्टोर के भीतर जा घुसी। परिवार के सदस्य मकान के प्रथम तल में निवास करते हैं। जिस कारण जनहानि नहीं हुई लेकिन दुकान संचालक को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। दुर्घटना के तत्काल बाद पिकअप चालक मौके से भाग निकला।

देर रात लगभग 1ः30 बजे तेज आवाज सुनकर जब बालेंद्र साइकिल स्टोर के संचालक बालेंद्र गुप्ता, रोहित गुप्ता के साथ परिवार के सदस्य प्रथम तल से नीचे आए तो दुकान का नजारा देखकर वे भी अवाक रह गए। एक पिकअप वाहन भूतल पर स्थित उनके दुकान के शटर को तोड़ते हुए भीतर घुस गई थी। पिकअप का सामने का हिस्सा दुकान के भीतर घुस चुका था। मौके पर पिकअप में कोई भी नहीं था। दुकान के भीतर काउंटर सहित अन्य सामान को नुकसान हुआ। सूनी सड़क पर देर रात हुए हादसे की आवाज सुनकर आसपास के लोग भी जाग गए थे। बाद में पता चला कि पिकअप चालक ने संगम चौक निवासी ठेकेदार व कांग्रेस नेता दुर्गेश गुप्ता के घर के बाहर खड़ी सफारी वाहन को पीछे से टक्कर मारी थी।उसके बाद शिवांश जनरल स्टोर के दुकान के सामने हिस्से और दीवार के साथ बिजली मीटर को टक्कर मारते हुए सड़क के दूसरी ओर स्थित बालेंद्र साइकिल स्टोर में जा घुसी थी। पिकअप में सामान लोड नहीं था। शटर के भीतर घुसी पिकअप का एक दरवाजा खोलने की स्थिति में नहीं था। दूसरे ओर के दरवाजे से निकल चालक के फरार होने की संभावना जताई जा रही है।

बालेंद्र साइकिल स्टोर का संचालन भूतल में किया जाता है। परिवार के सदस्य प्रथम तल में निवास करते हैं। इसी कारण कोई जनहानि नहीं हुई अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। परिवार में एक दिन बाद शादी है। मेहमान भी आए हुए हैं। प्रथम तल में ही सारे वैवाहिक अनुष्ठान भी हो रहे हैं। हादसे के बाद रात में ही पुलिस भी घटनास्थल पहुंच गई थी लेकिन पिकअप वाहन को बाहर निकालने कोई व्यवस्था नहीं बन पाने के कारण उसे वैसे ही छोड़ दिया गया था। सुबह दुर्घटनाग्रस्त पिकअप को हटाया गया है। पिकअप के चालक सीट और उसके बगल में कंबल सहित दूसरे सामान पड़े हुए हैं। संभावना जताई जा रही है कि सब्जी परिवहन में इस पिकअप का उपयोग किया जाता होगा।

बता दें कि अम्बिकापुर सब्जी मंडी से हर रोज उत्तरप्रदेश के बनारस, मध्यप्रदेश के अनूपपुर, शहडोल झारखंड के गढ़वा, डालटेनगंज के अलावा छत्तीसगढ़ के अलग-अलग शहरों के लिए सब्जियों की सप्लाई की जाती है। सब्जी परिवहन में लगी पिकअप के चालक तेज रफ्तार से वाहन चलाते हैं। देर रात अम्बिकापुर से निकलने के बाद यदि समय पर सब्जी मंडी पहुंच गए तो इसके लिए उन्हें अतिरिक्त राशि भी दी जाती है। इसी कारण चालक तेज रफ्तार से पिकअप चलाते हैं।

सरगुजा जिले में नौसिखिए चालकों को पिकअप की ड्राइविंग सीट पर बैठा दिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रैक्टर चलाने वाले युवाओं को शहर में पिकअप थमा देने के कारण वे तेज रफ्तार से वाहन दौड़ाते हैं। पिकअप के कारण जिले में कई बड़े हादसे भी हो चुके हैं। अम्बिकापुर के गुदरी बाजार और थोक सब्जी मंडी कंपनी बाजार में सब्जी परिवहन के लिए प्रयोग किए जाने वाले पिकअप चालकों के लाइसेंस की जांच किए जाने की मांग भी अब उठने लगी है।