सरगुज़ा : अवैध शराब विक्रेता चाचा-भतीजा की कुख्यात जोड़ी गिरफ्तार

अनिल उपाध्याय / सीतापुर : पड़ोसी राज्यों से अवैध शराब मंगाकर महंगे दामों पर बेचने वाले चाचा भतीजा की कुख्यात जोड़ी को पुलिस ने छापा मारते हुये अवैध शराब के साथ रंगे हाथों धर दबोचा। छापामारी के दौरान मौके पर शराब सेवन करने वाले पुलिस को देख भाग निकले किंतु चाचा भतीजा गिरफ्त में आ गये। जिन्हें पकड़कर थाने लाया गया जहाँ अवैध शराब बिक्री के आरोप में आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दोनों के विरुद्ध मामला दर्ज किया।

प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम गुतुरमा निवासी राजकुमार अजगल्ले एवं सुनील अजगल्ले दोनों रिश्ते में चाचा भतीजा है और अवैध रूप से पड़ोसी प्रांत से अँग्रेजी शराब की तस्करी कर उसे महँगे दामों में बेचने के मामले में कुख्यात है। इनके इस अवैध शराब बिक्री की वजह से गुतुरमा सहित आसपास के गाँवो की युवा पीढ़ी शराब के नशे का आदि होता जा रहा है। अपने नशे की लत पूरी करने युवा अपने घर एवं गाँवो में चोरी एवं लूटपाट की घटना को अंजाम देने लगे है जिसकी वजह से नशे के आदि युवाओं के घर एवं गाँव का माहौल दूषित होने लगा है। इस संबंध में लोगो ने अवैध शराब का धंधा करने वाले चाचा भतीजा पर कार्रवाई को लेकर हमेशा पुलिस को सूचित किया करते थे। पुलिस भी इन दोनों के विरुद्ध कार्रवाई को लेकर मौके की ताक मे थी।जैसे ही पुलिस को चाचा भतीजा द्वारा अवैध शराब बेचने की खबर मिली वो छापा मारने पहुँच गये। पुलिस की छापेमारी के दौरान वहाँ बैठकर शराब पी रहे लोग मौके का फायदा उठाकर भाग निकले किंतु चाचा भतीजा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जाँच पड़ताल के दौरान मौके पर पुलिस को कुछ ज्यादा हासिल तो नही केवल एक दो खुला पौव्वा और चखना मिला। जिसके आधार पर दोनों को गिरफ्तार कर पुलिस थाने ले आई और आबकारी एक्ट की धारा 36 क के तहत अपराध दर्ज कर मुचलके पर रिहा कर दिया।

उड़ीसा और मध्यप्रदेश से शराब लाकर खपाते है चाचा-भतीजा

विगत लंबे समय से अवैध शराब का धंधा कर रहे चाचा भतीजा उड़ीसा और एमपी से अँग्रेजी शराब की तस्करी कर उसे क्षेत्र में खपाते है। इसके बदले उन्हें मोटी कमाई भी होती है जिसका मोटा हिस्सा संबंधित विभाग के अधिकारियों तक पहुँचता है। इसलिए इनपर विभाग कभी कार्रवाई नही करती है। नाम न छापने की शर्त पर एक ग्रामीण ने बताया कि इनके पास हमेशा लाखो का अवैध शराब पड़ा रहता है जिसे ये अपने विश्वस्त लोगो के यहाँ छुपाकर रखते है। चाचा भतीजा चखना सेंटर की आड़ में सरकारी शराब दुकान के समकक्ष अपनी अवैध शराब की दुकान चलाते है। इनके विरुद्ध ठोस कार्रवाई नही होने से इनका हौसला काफी बढ़ गया है।