PM Janman Yojana: सरगुजा में पीवीटीजी बच्चों के बनाए जा रहे जाति प्रमाण-पत्र, 583 बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ, शाला त्यागी बच्चों का भी कराया गया पुनः दाखिला


Pradhan Mantri Janman Yojana in Ambikapur: प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत सरगुजा जिले में पीवीटीजी बच्चों के जाति प्रमाण पत्र, बनाये जाने के लिए जिला प्रशासन की टीम घर-घर सर्वे में जुटी है। इस विशेष अभियान के तहत कुल 1748 पीवीटीजी समुदाय के बच्चों में से 221 बच्चों का प्रमाण पत्र बनाया जा चुका है, शेष बच्चों के आवश्यक दस्तावेज एकत्र किए गए हैं, शीघ्रता के साथ सभी बच्चों के प्रमाण पत्र बनाए जाने के लिए कार्यवाही जारी है। जाति प्रमाण पत्र बन जाने से बच्चों को शासकीय योजनाओं का लाभ आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। वहीं कुल 583 बच्चों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जा रही है।

इसी प्रकार 71 शालात्यागी बच्चों को भी चिन्हांकित किया गया है, शिक्षा प्रदान कर उनका भविष्य संवारने हेतु अब तक 30 बच्चों का पुनः दाखिला करवाया गया हैं, शेष बच्चों को भी जल्द दाखिला करवाया जाएगा।
इसके साथ ही सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देशानुसार निर्बाध शिक्षा प्रदान करने विशेष पिछड़ी जनजाति के चिन्हांकित 12 दिव्यांग बच्चों का स्वास्थ परीक्षण कर आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इसमें से ऐसे बच्चे जिनकी दिव्यांगता का प्रतिशत 40 प्रतिशत से अधिक है उनका दिव्यांग प्रमाणपत्र बनाए जाने एवं आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाने के लिए कार्यवाही जारी है।

गौरतलब है कि शासन द्वारा विशेष पहल करते हुए विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक व आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही हैं। कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देश पर प्रधानमंत्री जनमन योजनान्तर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से जिले के बसाहटों में शिविर की शुरुआत की गई।