Tatapani Mahotsav 2024: कलेक्टर-एसपी ने लिया तातापानी महोत्सव की तैयारियों का जायजा, सभी विभाग प्रमुखों के साथ की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Tatapani Festival in Balrampur: तातापानी महोत्सव संक्रांति परब 2024 की तैयारियों का जायजा लेने बलरामपुर कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील तातापानी पहुंचे, उन्होंने तातापानी स्थित विश्राम गृह में तैयारियों की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कार्य क्षेत्र के अनुरूप दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने तातापानी परिसर का भ्रमण कर साफ-सफाई व मेला स्थल का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को समय से पूर्व मेला स्थल पर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष बलरामपुर जिले के प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटन स्थल तातापानी में मकर संक्रांति के अवसर पर विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। मकर संक्रांति के विशेष पर्व को तातापानी में बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है। क्षेत्रवासियों के लिए तातापानी एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है एवं वर्षों से यहां महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर ने तातापानी के धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व को रेखांकित करते हुए तातापानी महोत्सव के आयोजन की रूपरेखा के अनुरूप की जा रही तैयारियों की समीक्षा की, उन्होंने संक्रांति पर्व के अवसर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा हितग्राहीमूलक योजनाओं पर आधारित स्टॉल तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय व छत्तीसगढ़ी कलाकारों, छत्तीसगढ़ी लोक गायन एवं नृतक दलों के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने जिला अधिकारियों के साथ पूरे परिसर का भ्रमण किया। मंदिर परिसर में किये जा रहे साफ-सफाई, रंग-रोगन कार्य का अवलोकन करते हुए मंदिर परिसर में स्थित तीनों तालाबों की सफाई करने के निर्देश दिये, इसके साथ ही उन्होंने मंदिर परिसर के समीप स्थित हर्बल उद्यान में साफ-सफाई तथा आवश्यकता अनुरूप शोभयान पौधों के रोपण करने को कहा। कलेक्टर ने मेला स्थल पर किये जा रहे ले-आउट कार्य का अवलोकन कर मेला स्थल की साफ-सफाई, ट्री-गार्ड की मरम्मत व पोताई कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने मेला स्थल में विद्युत आपूर्ति के संबंध में संबंधित अधिकारी से जानकारी लेते हुए निर्बाध विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर ने तातापानी में स्थित वन विभाग के विश्राम गृह का मरम्मत तथा परिसर की साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण, हेलीपेड स्थल में सुधार कार्य जल्द पूर्ण करने तथा मेन गेट से लेकर मंदिर प्रांगण तक पहुंच मार्ग मरम्मत तथा मेला स्थल पर वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज गौतम सिंह, डिप्टी कलेक्टर शशि चौधरी, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी व मेला समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।