जिसका नाम नही होना था..उसका नाम लिखकर.. खुद फंस गए चौकी प्रभारी बंजारे.. अब देखते है जिम्मेदार क्या करते है कार्यवाही!..

बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)..जिले की पुलिस एक बार फिर सुर्खियां में है..और सुर्खियों में इसलिए है..क्योंकि खुद पुलिस ने बाल संरक्षण अधिनियम के नियमो का उलंघन किया है..

दरअसल बलरामपुर थाने के गणेशमोड चौकी पुलिस ने बैटरी चोरी के मामले का खुलासा किया..और पुलिस ने चोरी किये बैटरी समेत तीनो लोगो को गिरफ्तार किया था..जिसमे से एक अपचारी बालक है..जिसका उल्लेख खुद पुलिस ने अपने प्रेस रिलीज में किया है..पुलिस ने अपचारी का नाम भी सार्वजनिक किया है..जो कि नियम विरुद्ध है..

PicsArt 09 25 01.49.53

बता दे कि ग्राम कोटपाली में निर्माणाधीन नहर निर्माण कार्य मे लगे पोकलेन मशीनों से 22 व 23 सितम्बर की दरम्यानी रात अज्ञात तत्वों द्वारा बैटरी चोरी करने लिखित शिकायत विनोद यादव ने की थी..और इस मामले में पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध करते हुए ..तीन लोगों को गिरफ्तार किया था..पुलिस ने 30000 हजार के 4 नग बैटरी को बरामद भी किया था..हालांकि इस मामले में पुलिस ने तत्परता तो दिखाई ..लेकिन पुलिस यह भूल बैठी..की आरोपियों में एक अपचारी बालक है..और उसकी पहचान सार्वजनिक कर दी गई..

वही विधि विशेषज्ञ संजय अम्बष्ट के मुताबिक़ यह मामला बाल संरक्षण अधिनियम के तहत अपचारी बालक या बालिका के नाम और फोटो को किसी अपराध के सम्बंध में प्रसारित व प्रचारित करने पर प्रतिबंधित है..तथा अपचारी बालक के पहचान व फोटो प्रसारित करने के मामले में कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व बाल संरक्षण अधिकारी स्वतः संज्ञान लेकर दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही कर सकते है..

बहरहाल पुलिस की प्रेस रिलीज हो चुकी है..और अब देखना यह होगा ..की इस मामले में किस पर और कब तक कार्यवाही हो पाएगी..