जुगाड के अधिकारियों के भरोसे जल संसाधन विभाग…. या फिर जुगाडु अधिकारियो के भरोसे

  •  प्रभावितों ने प्रभारी मंत्री से की कार्यवाही की मांग 

रामानुजगंज

जल संसाधन संभाग क्र. 2 रामानुजगंज के अंतर्गत नियमित सहायक अभियंताओं के रहते हुये भी उप अभियंताओं को नियम विरूद्ध प्रभारी अनुविभागीय अधिकारी बनाकर क्षेत्र में निर्माण कार्य कराये जाने का आरोप कुछ ठेकेदारों ने लगाया है। ठेकेदारों ने बताया कि इससे कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। साथ ही भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल रहा है एवं जिन पर कई घटिया निर्माण कार्यों के करने का आरोप लग चुका है एवं जांच एवं निलंबन की कार्यवाही चल रही है। प्रभावितों ने उक्त मामले में प्रभारी मंत्री एवं जल संसाधन मंत्री से कार्यवाही की मांग की है।

कुछ ठेकेदारों ने आरोप लगाते हुये बताया कि वर्तमान में रामानुजगंज कन्हर एनीकट भी ऐसे ही लापरवाही एंव अनुभवहीनता से क्षतिग्रस्त हुआ था, जिसे बाद में दुबारा सुधारा गया है। इसके उपरांत भी पूरे ग्रीष्म ऋतु में पानी के एक बूंद भी एनीकट में नहीं मिला, जिससे रामानुजगंजवासियों को एनीकट का गर्मी में कोई लाभ नहीं मिल पाया। कुछ अधिकारी कार्य स्थल रामानुजगंज में न रूक कर अम्बिकापुर में रहकर कभी-कभी आ-जाकर कार्य करते हैं, जिससे उचित निगरानी के अभाव में कार्य त्रुटिपूर्ण रह जाता है। ऐसे ही रामानुजगंज जलाशय में कलेक्टर निधि से रामानुजगंज नगर अध्यक्ष रमन अग्रवाल द्वारा पहल कर 48 लाख स्वीकृत कराया गया, पर अभी तक लापरवाही से आधा-अधूरा कार्य ही कराया गया है, जिसमें जलाशय के गेट के मरम्मत का कार्य पूर्ण करने के बाद भी पानी का बहना जारी है, जिससे नगरवासियों को इस कार्य का कोई फायदा नहीं मिलता नहीं दिख रहा है। ना ही जलाशय की उपयोगिता सिद्ध हो पा रही है।
इस संबंध में कुछ प्रभावित लोगों ने बताया कि मुख्य सचिव विवेकढांड़ सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा बारम्बार निर्देश दिया गया है कि सक्षम वरिष्ठ अधिकारी के रहते हुये कनिष्ठ को उसका प्रभारी नहीं बनाया जा सकता। इसके बावजूद नियमों की अवहेलना समझ से परे है। उक्त संभाग में तीन नियमित सहायक अभियंता श्री रमेश, बीपी चढ़ार एवं संजय कुमार के रहते हुये एवं तीन रिक्त उप संभागों क्रमशः जल संसाधन सर्वेक्षण उप संभाग रामानुजगंज, जल संसाधन उप संभाग क्रमांक 1 बलरामपुर व जल संसाधन उप संभाग क्रमांक 4 रामानुजगंज में उप अभियंता विजय कुमार मोदी, शेषमणी तिवारी, एवं सुखलाल मिश्रा प्रभारी अनुविभागीय अधिकारी बनाये गये हैं, जिससे साथ के कर्मचारियों एंव लोगों में रोष है।