दो सेवा सहकारी समिति भंग … धुरकोट बारदाना प्रभारी हटाया गया…अवैध परिवहन व भण्डारण के 79 प्रकरण में 2982 क्विंटल धान जप्त..


जांजगीर.चांपा । कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड़ के मार्गनिर्देशन में खाद्य विभाग व राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त कार्यवाही में धान के अवैध परिवहन व भण्डारण के अब तक 79 प्रकरणों में 2982 क्विंटल धान जप्त किया गया है। यह कार्यवाही मण्डी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई तथा पुलिस थाना जांजगीर में एक प्रकरण पर एफआईआर दर्ज किया गया है।
कलेक्टर कार्यालय के खाद्य शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के 151643 किसानों का पंजीयन किया गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार किसानों की सुविधा के लिए धान बेचन के पहले आवक टोकन पर्ची भी जारी किया जा रहा है। कोचियाए बिचैलियों और दलालों को गलत तरीके धान बेचने से रोकन के लिए कलेक्टर के मार्गनिर्देशन में जिला स्तरीय व विकासखण्ड स्तरीय निगरानी दल का गठन किया गया है।

इन दलों द्वारा परिवहन व भण्डारण पर सतत् निगरानी रखी जा रही है। धान खरीदी केन्द्रों में अनियमितता पाए जाने पर सेवा सहकारी समिति धिवरा एवं किरारी ,अकलतरा के संचालन मण्डल को भंग करने की कार्यवही की गई है। बारदाना में अनियमितता पाए जाने पर खरीदी केन्द्र धुरकोट के बारदाना प्रभारी को हटाया गया है। उल्लेखनीय है कि विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपकर जिले के सभी 205 धान उपार्जन केन्द्रों पर सतत् निगरानी रखी जा रही है। केवल वास्तविक किसानों का ही धान खरीदी हो इसके लिए धान के साथ वास्तविक किसान की उपस्थितिए आवक टोकन पर्ची एवं ऋण पुस्तिका की निरंतर जांच की जा रही है।