कबीरधाम जिले के 452 प्राथमिक स्कूलों में लगाया जाएगा स्मार्ट क्लास….

 

  • कलेक्टर ने स्मार्ट क्लास की तैयारियों की समीक्षा की…

कवर्धा कबीरधाम जिले में शालेय शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अभियान चलाया जा रहा है। कबीरधाम जिले में शिक्षा गुणवत्ता अभियान को और बेहतर बनाने तथा शिक्षा की गुणत्ता में गुणात्मक सुधार लाने के लिए जिले के सभी 452 प्राथमिक स्कूलों को फोकस किया जा रहा है। जिले में 452 प्राथमिक स्कूल से स्कूल ज्यादा संचालित है, पर प्र्रथम चरण में जिले के सभी ग्राम पंचायातों से एक प्राथमिक स्कूल का चयन किया गया है। इस अभियान के तहत जिले के 452 प्राथमिक स्कलों में स्मार्ट क्लास लगाई जाएगी। जिले में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर अवश्नीश कुमार शरण ने जिले में शिक्षा विभाग की अपनी पहली बैठक में जिले के स्कूलों में शिक्षा की गुणात्मक सुधार लाने तथा स्कलों में स्मार्ट क्लास लगाने के लिए विशेष जोर दिया था। कलेक्टर के निर्देशों के अनुरूप आज जिले के 452 प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालन की तैयारियां की जा रही है। जिले के इन सभी स्कूलों में एक क्लास को स्मार्ट क्लास बनाया जाएगा, जहां प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को इस वर्ष पाठ्यक्रम के अध्यापन के साथ-साथ नैतिक शिक्षा, व्यावहारिक शिक्षा के अलावा उनके खेल-कूद-मंनोरंजन के संसाधन भी उपलब्ध कराएं जांएगें। स्मार्ट क्लास बनाने के लिए इसके अलावा सभी स्कूलों में एलएडी टीवी, हार्डडिक्स भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा बच्चों में क्षमता विकास के लिए अलग-अलग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इनमें माताओं को शालाओं से जोड़ने के लिए उन्नमूखीकरण अभियान भी चलाए जाएंगे। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग साल भर की रूपरेखा तैयार करेगा।

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने आज समय-सीमा की बैठक में स्कूलों की नए शिक्षा सत्र प्रारंभ के पहले दिन ही जिले के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए पूर्व में दिए गए निर्देशों तथा उनके अनुपालन की विस्तार से जानकारी ली। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कबीरधाम जिले में शालेय शिक्षा गुणत्ता को बढ़ाने के लिए डॉ. एजीजे अब्दूल कलाम शिक्षा चलाया जा रहा है। शिक्षा की स्तर को बढ़ाने तथा शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए साल भर अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जिले में इस अभियान के अभिनव पहल के तहत जिले के 452 प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास इस वर्ष से लगाई जाएगी। इसकी तैयारियों की पूरी कर ली गई है। स्मार्ट क्लास संचालन के लिए जिले के प्राथमिक स्कूलों का चयन की प्रक्रिया कर ली गई है। इस अभिनव पहल में जिले के नगरीय निकायों में संचालित होने वाले तथा दूरस्थ अंचलों में संचालित होने वाले प्राथमिक स्कूलों का प्राथमिकता में रखा गया है। उन्होने यह भी बताया कि जिले की इन स्कूलों में साल भर बच्चों के मानसिक योग्यता और दक्षता को बढ़ाने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में शिक्षा गुणवत्ता के साथ-साथ राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनों की प्रगति की भी विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने समय-सीमा की मीनट में शामिल सभी आवेदनों की समीक्षा करते हुए निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है।
कलेक्टर ने इसके अलावा समय-सीमा की बैठक में 15 दिनों से अधिक लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को शो-कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, अपर कलेक्टर पी.एस.धु्रव, अपर कलेक्टर पीके मिश्रा, सहित सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।