ठीक से शुरू नहीं हुई गर्मी ..और पानी को तरस रहे यहाँ के लोग, आधा दर्जन हैंडपंप सहित नलजल योजना ठप

कोरिया. हम हमेशा से सुनते आये हैं “जल ही जीवन है.” जल के बिना सुनहरे कल की कल्पना नहीं की जा सकती. जीवन के सभी कार्यों का निष्पादन करने के लिये जल की आवश्यकता होती है. हर सरकार की यह मंशा होती है. कि हर घर तक पानी बिजली व भोजन पहुंचे. इसके लिए सरकार ने अलग-अलग विभाग बाटें हुए हैं. लेकिन इसके विपरीत कोरिया जिले के ग्राम पंचायत भगवानपुर में पानी की समस्या भयावह होती जा रही है. इसका प्रमुख कारण नलजल योजना का बंद होना है.

भगवानपुर का नलजल योजना करीब 10 माह से बंद है. कई बार इसकी जानकारी सरपंच व पीएचई विभाग को दी गई लेकिन कोई इसकी सुध लेने वाला नहीं है. गर्मी का मौसम आने वाला है जिसमें यह समस्या और भी गंभीर होती जाएगी. ग्राम पंचायत भगवानपुर के अधिकांश लोग नलजल योजना पर ही आश्रित है. इसके बंद होने से पानी की समस्या से लोग बुरी तरह परेशान है. पीने के पानी के लिए हैंडपंप तो है. लेकिन हैंडपंप की स्थिति भी ज्यादा ठीक नहीं है.

भगवानपुर में लगभग 10 हैंडपंप आज की स्थिति में खराब है. चौंकाने वाली बात यह है की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बगल में आंगनवाड़ी है. जहां एक हैंडपंप लगा हुआ है. लेकिन वह भी एक साल से बंद है. जबकि वहां छोटे बच्चे पढ़ने जाते हैं.. और वह पानी के लिए एकमात्र साधन है. वह भी एक साल से बंद है. कोरिया जिले का सुदूर क्षेत्र होने के कारण इस गांव का न तो शासन सुध लेती है. न ही आला अधिकारी. जिसके कारण पंचायत के अधिकारी कर्मचारी अपनी मनमानी करते नजर आते है.

picsart 03 24 0159806508464569745