थाईलैंड मे नही थम रहा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन…

बैंकाक … सरकार के विरोध मे हो रहे प्रदर्शन के हिंसक होने के एक दिन बाद आज फिर राजधानी बैंकाक में सुरक्षा बलों और विपक्षी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं। विपक्षी प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा को पद से हटने के लिए अल्टीमेटम जारी किया है। कड़ी सुरक्षा वाले सरकार के मुख्यालय पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितरबितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर लाठियां और अन्य वस्तुएं फेंकी।

अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा संबंधी कारणों से कुछ स्कूल और विश्वविद्यालय बंद रहे। कल विरोध प्रदर्शन के दौरान राजधानी में प्रमुख सरकारी इमारतों को निशाना बनाया गया था।

प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि निर्वाचित सरकार को बेदखल कर उसकी जगह ‘पीपुल्स काउंसिल’ बनाई जाए। सात साल पहले यिंगलक के भाई थाकसिन शिनावात्रा को शाही जनरलों ने बख्रास्त कर दिया था जिसके बाद देश में अब सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने यिंगलक पर अपने भगोड़े भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा के लिए काम करने का आरोप लगाया। थाकसिन को 2006 में अपदस्थ कर दिया गया था। कल देश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के हिंसक रूप अख्तियार करने से कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई। यिंगलक 2011 में सत्ता में आईं।