छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य MP में पहुंचा H3N2 वायरस, 26 वर्षीय युवक संक्रमित

भोपाल. मध्यप्रदेश में H3N2 इंफ्लूएंजा वायरस ने दस्तक दे दी है।मध्यप्रदेश में इस वायरस का पहला केस सामने आया है। भोपाल के बैरागढ युवक में एन3एच2 संक्रमण मिला। स्वास्थ्य विभाग ने इन्फ्लूएंजा के पहले केस की पुष्टि की है। युवक की उम्र 25 से 26 साल बताई जा रही है। स्वास्थ विभाग को युवक की कोई कॉन्ट्रैक्ट हिस्ट्री अभी तक नही मिली है। बुखार, खांसी, जुकाम के बाद 4 दिन पहले ही युवक के सैंपल लिए गए थे। सैंपल में इनफ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। अभी फिलहाल घर में युवक का इलाज चल रहा है। फिलहाल युवक की हालत ठीक बताई जा रही है।

img 20230317 wa00052167437069530707587

जानिए H3N2 वायरस के लक्षण

स्वास्थ्य विभाग H3N2 वायरस की रोकथाम और नियमंत्रण के लिए पहले ही एडवाइजरी जारी कर चुका है। वायरस के लक्षण होने पर जांच कराने और वायरस के प्रचार-प्रचार कर लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों जरूरी दवाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गए है। इस वायरस के लक्षण बुखार, कफ, मितली, उल्टी, गले में दर्द, शरीर में दर्द, थकान, आंतों में सूजन है।

यह सावधानी बरतने की जरूरत

H3N2 वायरस से दूसरे वायरस की तरह की सावधानी रख कर बचाव किया जा सकता है। मास्क लगाए, हाथ साफ रखें निरंतर साबून से हाथ धोए, संक्रमण से बचने के लिए आंख और चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से बचे, भीड़ भाड़ से बचे, छिंकते वक्त मुंह नाक ढकें, खूब पानी पीएं, सार्वजनिक जगहों पर ना थोके, डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवा ना लें।