लापरवाही पर एक्शन, पंचायत सचिव समेत 9 निलंबित, 1 की सेवा समाप्त, 53 कर्मचारियों को नोटिस, 1 की वेतन वृद्धि रोकी



Bhopal: मध्य प्रदेश में सरकारी कामों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर कार्रवाई का दौर जारी है। इसी कड़ी में शिवपुरी में 36 लाख से ज्यादा के सरकारी कार्यों का हिसाब न देने पर ग्राम पंचायत रातीकिरार सचिव वीरेंद्र शर्मा को मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी ने निलंबित कर दिया है। निलंबित नोटिस में सीईओ ने लिखा है कि सचिव द्वारा पदीय दायित्वों और कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने, शासकीय निर्देशों की अवहेलना किए जाने का दोषी मानते हुए निलंबित किए जाने की कार्रवाई की गई।

गुना कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने बमोरी जनपद के ग्राम अकोदा में पीएम आवास योजना में लापरवाही बरतने पर पीसीओ और सचिव को निलंबित कर दिया और सचिव के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराई गई है। वहीं कलेक्टर ने ब्लाक समन्वयक नेमीचंद धाकड़ की सेवा समाप्त करने के आदेश जारी किए हैं। अपर कलेक्टर आदित्य सिंह द्वारा जांच किए जाने पर भी योजना के हितग्राहियों को लाभ ना देने और भुगतान में गड़बड़ी की बात सामने आई है।

सचिव-उपयंत्री निलंबित, 3 से वसूली के निर्देश

श्योपुर कलेक्टर शिवम वर्मा ने सीएम हेल्प लाइन के प्रकरण का समाधान करने में लापरवाही बरतने तत्कालीन पंचायत सचिव मेघ सिंह धाकड एवं उपयंत्री सुनील मर्सकोले को निलंबित कर दिया है। वही साथ ही सरपंच सहित सचिव, उपयंत्री पर धारा 92 के तहत कार्यवाही करते हुए वसूली के निर्देश दिये गये हैं। इस मामले में संबंधित पंचायत में जीआरएस रहे आदिराम धाकड एवं देवेन्द्र धाकड के विरूद्ध जांच करने तथा दोषी पाये जाने पर उचित कार्यवाही के निर्देश भी दिये गये है।

1 सब इंजीनियर को नोटिस, 1 की वेतनवृद्धि रोकी, वेतन काटा- रोका

नरसिंहपुर कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्कूलों व आंगनबाड़ी के कार्यों की समीक्षा के दौरान मॉनिटरिंग ना करने पर सब इंजीनियर सांईखेड़ा को कारण बताओ नोटिस जारी करने और सब इंजीनियर PHE चीचली की एक वेतनवृद्धि रोकने के लिए निर्देशित किया है। वही SDM द्वारा पीएम ग्राम सड़क योजना की सड़कों के निरीक्षण आदि की समीक्षा करते हुए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खमरिया, गोटेगांव के प्राचार्य एवं शिक्षक के अनुपस्थित पाए जाने पर वेतन काटने के निर्देश दिए।

इसके अलावा पेंशन प्रकरण भेजने में देरी करने पर उप संचालक पशु चिकित्सा व सेवाएं, जिला रेशम अधिकारी और महिला व बाल विकास अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दिए हैं। लापरवाह ठेकेदारों पर जुर्माना लगाने के भी निर्देश दिए है।

2 प्रबंधक और 2 सहायक प्रबंधक सस्पेंड

बैतूल में विद्युत वितरण कंपनी लापरवाही और काम में गड़बड़ी करने पर मुख्य महाप्रबंधक कार्य एवं योजना ने विद्युत कंपनी ने 2 प्रबंधकों और 2 सहायक प्रबंधकों को सस्पेंड कर दिया है। कंपनी ने तत्कालीन उप महाप्रबंधक भगत सिंह कुशवाह, उप महाप्रबंधक भूपेंद्र सिंह बघेल को आरोप पत्र जारी किया है। वही घोड़ाडोंगरी वितरण केंद्र के तत्कालीन प्रबंधक संदीप मेश्राम और सहायक प्रबंधक उमेश सरयाम तथा खेड़ी वितरण केंद्र के तत्कालीन प्रबंधक छतर सिंह भवेदी और सहायक प्रबंधक विवेक सिंह उइके को निलंबित कर दिया है।

इसके साथ ही 2 तत्कालीन उपमहाप्रबंधकों को चार्जशीट दी गई है। इस मामले में घोड़ाडोंगरी की ग्राम पंचायतों में स्ट्रीट लाइट के कार्यों में वित्तीय अनियमितता और गुणवत्ता विहीन कार्यों की शिकायत मिलने पर बिजली कंपनी द्वारा भोपाल मुख्यालय के 3 वरिष्ठ अधिकारियों से इस मामले की जांच कराई थी, जिसके बाद कार्रवाई की गई है।

50 को नोटिस, वेतन काटने की भी होगी कार्रवाई

• शिवपुरी में अनमोल एप में गर्भवती महिलाओं से संबंधित जानकारी अपलोड करने में लापरवाही बरतने वाले सीएमएचओ डॉ पवन जैन ने 50 कर्मचारियों पर कार्रवाई करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नोटिस का जवाब यदि संतोषजनक नहीं मिला तो फिर कर्मचारी के 5 से 7 दिन का वेतन काटने की कार्रवाई की जाएगी।

• विकासखंड करैरा के उप स्वास्थ्य केन्द्र सेमरा से एएनएम मधुबाला श्रीवास्तव सीएचओ दिलीप वैरागी, सिरसौद से एएनएम अभिलाषा भार्गव, अमोलपठा से एएनएम कांति कुशवाह खनियांधाना के उप स्वास्थ्य केन्द्र लखारी से सीएचओ संध्या भदरेचा, कालीपहाडी-चंदेरी से एएनएम पंचदेवी लोधी, सीएचओ मनोरमा कोली।

• बदरवास के उप स्वास्थ्य केन्द्र खरैह से संविदा एएनएम दुर्गा मगरोलिया, बामौर खुर्द न्यू से सीएचओ संदीप चौधरी, चितारा से एएनएम जयश्री प्रधान एवं शिसराज ओझा।

• कोलारस के उप स्वास्थ्य केन्द्र कुलवारा से एएनएम मंजू डांडे, सीएचओ पंकज धाकड, रिजौदा न्यू सीएचओ देवेन्द्र दुबे एएनएम शबनम बानो, बेहटा से सीएचओ दिनेश सैनी एवं एएनएम स्वरूपी बाथम, नरवर के उप स्वास्थ्य केन्द्र सोनहर से सीएचओ रजनी मकवाने।

• वार्ड क्र 1, 5, 15 से टीजी विलासनी, वार्ड क्र 2,6,13 से पूजा असरोलिया, वार्ड क्र 4,8,12 से दीप्ति दुबे, वार्ड क्र 3,11,14 से पुष्पा कुशवाह उप स्वास्थ्य केन्द्र थरखेड़ा न्यू से सीएचओ उमेश लाक्षाकार एवं एएनएम दीप्ति दुबे, नरौआ से सीएचओ मनीष चौहान, पिछोर के उप स्वास्थ्य केन्द्र सलैया न्यू से एएनएम लक्ष्मी सहित कई नाम शामिल है।