मिडिल स्तर पर भी उत्कृष्ट विद्यालय प्रांरभ होंगे : मंत्री पारस जैन

PARAS JAIN , MINISTER SCHOOL, MP
PARAS JAIN , MINISTER SCHOOL, MP

भोपाल : सोमवार, जुलाई 28

 

  • स्कूली शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए जरूरी है पाँचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा 
  • मंत्री श्री पारस जैन ने स्कूल भवन के निम्न स्तरीय निर्माण पर अफसर को लगाई फटकार 

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने आज बैरसिया तहसील के ईंटखेड़ी संकुल के ग्राम निपानिया सूखा में शासकीय हाई स्कूल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। समारोह में विधायक श्री विष्णु खत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना हिम्मत सिंह गोयल सहित अनेक जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

श्री पारस जैन ने 34 लाख 26 हजार रुपये की लागत से निर्मित स्कूल भवन का अवलोकन कर निम्न स्तरीय निर्माण कार्य पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई की अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती प्रीति पटेल को भवन में पानी के लीकेज को तत्काल दुरुस्त करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्कूलों के निर्माण कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। श्री जैन ने भवन का निर्माण करने वाले ठेकेदार से भी पूछताछ की तथा छत एवं दीवारों में पानी के लीकेज को तत्काल बंद करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि जब तक पानी का लीकेज बंद नहीं होगा, तब तक ठेकेदार को भुगतान नहीं किया जायेगा।

श्री पारस जैन ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए मिडिल स्तर पर भी उत्कृष्ट विद्यालय प्रारंभ करेगी। इस संबंध में तैयार की गई योजना को शीघ्र अंतिम रूप दिया जायेगा। मिडिल स्तर के उत्कृष्ट विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम में अध्यापन होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए पाँचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएँ पुन: प्रारंभ होना चाहिए। प्रदेश सरकार की ओर से इस संबंध में केन्द्र शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

श्री जैन ने शिक्षकों की कमी को स्वीकारते हुए कहा कि जहाँ शिक्षकों की आवश्यकता होगी वहाँ अतिथि शिक्षक रखे जायेंगें। संविदा शिक्षक वर्ग एक, दो एवं तीन की नियुक्ति होने तक अतिथि शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे। अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में प्रावीण्य सूची में स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को मौका दिया जायेगा। गणित और विज्ञान विषय के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने स्कूल भवन के साथ बाउन्ड्री वाल के निर्माण का भी प्रस्ताव केन्द्र शासन को भेजा है।

श्री जैन ने कहा कि स्कूल चलें हम अभियान का दायित्व जन-प्रतिनिधियों को भी सौंपा गया है। जन-प्रतिनिधि यदि संकल्प ले लें तो गाँव का एक भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रह सकेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल के लिए शासकीय धनराशि का पूरा-पूरा सदुपयोग होना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर विद्यार्थियों को एक जोड़ी के स्थान पर दो जोड़ी गणवेश देने की व्यवस्था की गई है। श्री जैन ने विधायक श्री खत्री की माँग पर निपानिया सूखा के हाई स्कूल का हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयन की घोषणा की।

प्रारंभ में उन्होंने माँ सरस्वती की पूजा-अर्चना की। श्री विष्णु खत्री, श्रीमती मीना हिम्मत सिंह गोयल, जनपद पंचायत के अध्यक्ष अनोखी मानसिंह पटेल, मण्डल अध्यक्ष श्री तीर्थ सिंह मीना, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री पी.आर. तिवारी, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी श्री प्रशांत डोलस आदि ने श्री जैन का स्वागत किया। प्राचार्य श्रीमती संध्या नंबूद्री ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री को अगस्त्य इंटरनेशनल फांउडेशन द्वारा भोपाल जिले में संचालित चलित प्रयोगशाला का अवलोकन करवाया गया।