डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ.. स्वास्थ मंत्री रहे मौजूद

DR NAROTTAM MISHRA , MINISTER
DR NAROTTAM MISHRA , MINISTER

भोपाल : सोमवार, जुलाई 28

 

  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्रा ने माताओं, शिशुओं को बाँटे ओआरएस पैकेट

प्रदेश में आज से सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ हो गया है। इसके तहत राजधानी से लेकर जिला,विकासखंड मुख्यालय और ग्राम स्तर तक जागरुकता गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने जयप्रकाश अस्पताल परिसर स्थित राज्य स्वास्थ्य सूचना संचार ब्यूरो में पखवाड़े का शुभारंभ किया। स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर माताओं और शिशुओं को ओआरएस पैकेट और जिंक टेबलेट का वितरण किया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि शिशु मृत्यु दर का एक कारण दस्त रोग अर्थात डायरिया भी है। वर्षा काल में पेट संबंधी विकार अधिक होते हैं। जागरूकता बढ़ाकर इस रोग पर नियंत्रण किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से कार्य हो रहा है। पूर्व वर्षों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछड़े होने के कारण अपेक्षित प्रगति में समय लगा है। अब तेजी से स्वास्थ्य सूचकांक बेहतर हो रहे हैं। विशेष रूप से माताओं और शिशुओं के जीवन रक्षा को प्राथमिकता देते हुए कार्यक्रम लागू किए जा रहे हैं। डॉ. मिश्रा ने डायरिया नियंत्रण अभियान की सफलता की कामना की।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण ने कहा कि नवजात शिशु को छमाह तक पानी न पिलाकर सिर्फ माँ का दूध ही दिया जाना चाहिए। पैरा डायरिया नियंत्रण अभियान के दो चरण रहेंगे। प्रथम चरण में रोग प्रबंधन और द्वितीय चरण के पोषण पर ध्यान दिया जाएगा। जिला स्तर पर कलेक्टर भी माह का एक दिन डायरिया नियंत्रण अभियान के लिए देंगे। पैरा कार्यक्रम में स्वास्थ्य सचिव श्रीमती सूरज डामोरस्वास्थ्य आयुक्त श्री पंकज अग्रवाल और मिशन डायरेक्टर,एनएचएम मध्यप्रदेश श्री फैज अहमद किदवई और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. पंकज शुक्ला उपस्थित थे।