Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण खराब कर सकता है आपका स्मार्टफोन, NASA ने दी वॉर्निंग

NASA Warning on Solar Eclipse 2024: भारत में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का बहुत ही अधिक महत्व दिया जाता है। सूर्य और चंद्र ग्रहण को ध्यान में रखकर ही कई शुभ काम किए और रोके जाते हैं। साल का पहला सूर्य ग्रहण कल यानी 8 अप्रैल को लगने वाला है। सूर्य ग्रहण (Surya Grahan Timing) की शुरुआत कल रात 8 बजकर 12 मिनट से होगी जबकि यह सुबह 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। अगर आप सूर्य ग्रहण को लेकर एक्साइटेड हैं और अपने स्मार्टफोन से इस खगोलीय घटना की फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। 

आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण एक ऐसी घटना है जिसमें चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के सामने आ जाता है जिससे पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है। हम सभी लोग अपने बचपन के दिनों से यह सुनते और समझते आए हैं कि किसी भी ग्रहण को अपनी खुली नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। ग्रहण से निकलने वाली हानिकारक किरणें आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बहुत से लोग स्मार्टफोन से सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए अब नासा की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। 

स्मार्टफोन को रखें सुरक्षित

सूर्य ग्रहण हमारी आखों के लिए तो नुकसान देह हो सकता है इसके साथ ही यह हमारे स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकती है। जिस तरह ग्रहण के दौरान हम अपनी आखों को सुरक्षित रखने के उपाय करते हैं ठीक उसी तरह हमें अपने स्मार्टफोन को भी सुरक्षित रखने की जरूरत है।

Surya Grahan को लेकर नासा ने कही बड़ी बात

दरअस फेमस यूट्यूबर Marques Brownlee ने अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट किया। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा- आज तक मुझे इस बात जवाब नहीं मिला कि स्मार्टफोन से सूर्य ग्रहण की फोटो लेने से क्या फोन का कैमरा सेंसर खराब हो सकता है?’ Marques के इस पोस्ट पर नासा की तरफ से हैरान करने वाला जवाब दिया गया।

Marques को रिप्लाई करते हुए नासा ने अपने फोटो डिपार्टमेंट का हवाला देते हुए लिखा स्मार्टफोन के कैमरे से सूर्य ग्रहण की फोटो लेने से कैमरा सेंसर खराब हो सकता है। नासा ने फोन के कैमरा सेंसर को सेफ रखने का उपाय भी बताया। नासा ने कहा कि सूर्य ग्रहण की खतरनाक रेज से कैमरा सेंसर को बचाने के लिए लेंस के आगे Eclipse Glasses जरूर लगाना चाहिए। इससे आपका फोन पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।