अब Facebook और Instagram में ब्लू टिक पाने के लिए लगेंगे पैसे, Meta ने किया एलान

Money for Blue Tick in Facebook and Instagram: (Meta) क्या आप फेसबुक और इंस्टाग्राम चलाते हैं। और आप अपने Facebook औऱ Instagram में ब्लू टिक भी पाना चाहते है तो आपको बता दे कि अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी वेरिफाइड अकाउंट यानी ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने होंगे। फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस का ऐलान किया है। वेब के लिए इसकी कीमत 11.99 डॉलर यानी इंडियन रूपए में 992 रुपए के करीब और आईओएस के लिए 14.99 डॉलर यानी 1240 रुपए के करीब तय की गई है।

इस हफ्ते यह सर्विस पहली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की जाएगी। अन्य देशों में जल्द ही यह सर्विस शुरू कर दी जाएगी। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस बात की घोषणा की है। जुकरबर्ग ने कहा कि इस हफ्ते से हम मेटा वेरिफाइड शुरू करने जा रहे हैं। ये एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है जिसके जरिए आप अपना अकाउंट वेरिफाइड करवा पाएंगे।यूजर्स अपने सरकारी आईडी के जरिए अकाउंट वेरिफाई करा सकेंगे।

इसके पहले ब्लू टिक के लिए कोई पैसे चुकाने नही पड़ते थे। अभी वेरिफिकेशन के जरिए ब्लू टिक मिलता था। क्रिएटर्स, सार्वजनिक शख्सियतों, मशहूर हस्तियों, कंपनियों और ब्रांड्स के पेज को फेसबुक की तरफ से वेरिफिकेशन के बाद ब्लू बैज दिया जाता है।

इससे पहले ट्विटर ने पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस Twitter blue को पेश किया था। भारत में ट्विटर के यूजर्स को अपने अकाउंट्स में ‘ब्लू टिक’ निशान के लिए मोबाइल फोन के मासिक प्लान के तहत हर माह 900 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। कंपनी ने वेब के लिए ट्विटर ब्लू का दाम 650 रुपये और मोबाइल ऐप यूजर्स के लिए 900 रुपये रखा है। ट्विटर ने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद सत्यापित फोन नंबर के साथ ब्लू के ग्राहकों को ब्लू टिक दिया जाएगा। प्लेटफॉर्म ने वेब के यूजर्स के लिए सालाना प्लान पेश किया है। इसके लिए उपभोक्ताओं को 6,800 रुपये देने होंगे।