नौकरी की चिंता छोड़ करें मोटी कमाई… शुरू करें हर सीजन में हिट रहने वाला ये ख़ास बिजनेस

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बार में बता रहें हैं जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होती। मतलब साफ है ये बिजनेस हर समय प्रॉफिट देने वाला है। अगर आप कोई अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो डेयरी प्रोडेक्ट्स का काम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। डेयरी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके फेल होने के चांस बहुत कम हैं। दूध और दूध से बने सामान की मांग चाहे कोई भी सीजन हो या फिर कैसी भी परिस्थिति बनी रहती है।

आप कम इन्वेस्टमेंट में इस बिजनेस से हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सरकारें लोन भी देती हैं और सपोर्ट भी। मुद्रा स्कीम के तहत सरकार ने इस बिजनेस के लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई है, जिसे जानकर आप अपनी लागत और मुनाफे का अंदाजा लगा सकते हैं।

इन चीजों का कर सकते हैं उत्पादन

डेयरी प्रोडक्ट्स में ऐसी तमाम चीजें हैं जिन्हें आप बेच सकते हैं। आप फ्लेवर मिल्‍क, दही, बटर मिल्‍क, घी के अलावा छाछ, दूध आदि बेच सकते हैं। कोई भी काम शुरू करने से पहले उसकी लागत और मांग के बारे में रिसर्च कर लेनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ।

70 फीसदी लोन देगी सरकार

अगर आप दूध या दूध से बने प्रोडक्‍ट्स की यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो आप फ्लेवर मिल्‍क, दही, बटर मिल्‍क और घी बनाकर बेच सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम द्वारा तैयार किए प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के मुताबिक आप लगभग 16 लाख रुपए से ऐसा एक प्रोजेक्‍ट तैयार कर सकते हैं। इसमें से आपको लगभग 5 लाख रुपए का इंतजाम करना पड़ेगा, जबकि 70 फीसदी पैसा बैंक आपको मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन दे सकते हैं। इनमें टर्म लोन के तौर पर 7.5 लाख रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर 4 लाख रुपए मिलेगा।

कितने स्पेस की पड़ेगी जरूरत

अगर आप यह प्रोजेक्ट लगाना चाहते हैं तो आपको लगभग 1000 वर्ग फुट स्पेस की जरूरत पड़ेगी। लगभग 500 वर्ग फुट में आपको प्रोसेसिंग एरिया बनाना होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए रेफ्रिजरेशन की बहुत जरूरत पड़ेगी। इसलिए लगभग 150 वर्ग फुट में रेफ्रिजरेशन रूम बनाना होगा। वाशिंग एरिया 150 वर्ग फुट, ऑफिस स्पेस 100 वर्ग फुट और टॉयलेट जैसी सुविधा के लिए 100 वर्ग फुट स्पेस की जरूरत होगी।

कितनी होगी आपकी टर्नओवर

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के प्रोफाइल इस प्रोजेक्ट प्रोफाइल के मुताबिक बिजनेस करते हैं तो आप एक साल में लगभग 75 हजार लीटर फ्लेवर मिल्क सेल कर सकते हैं, इसके अलावा लगभग 36 हजार लीटर दही, बटर मिल्क 90 हजार लीटर और 4500 किलोग्राम घी बना कर सेल कर सकते हैं. इससे आप लगभग 82.50 लाख रुपए की टर्नओवर कर सकते हैं।

कितना होगा प्रॉफिट

अगर आप एक साल में 82.50 लाख रुपए की सेल करते हैं और आपका साल भर खर्च लगभग 74.40 लाख रुपए होगा, जिसमें कॉस्ट के साथ साथ लोन पर 14 फीसदी की दर से ब्याज भी शामिल होगा। इस तरह आपको एक साल में लगभग 8.10 लाख रुपए का नेट प्रॉफिट होगा। इस लिहाज से हर महीने 65 हजार रुपए से ज्यादा इनकम हो सकती है।