Women’s Day 2024: महिला दिवस पर Pm Modi का तोहफा, LPG Cylinder 100 रुपए सस्ता, केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

दिल्ली.LPG Price: महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया हैं। आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपए कम हो गए हैं। पीएम मोदी ने आज सुबह 8:40 मिनट पर इसका ऐलान X पर अपने एक पोस्ट शेयर करके किया हैं। इससे पहले मोदी सरकार की कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत् प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) राहत एक साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दी हैं। यह राहत प्रति सिलेंडर 300 रुपए की मिलती हैं। इस ऐलान से अब लाभार्थियों को आज से एलपीजी सिलेंडर 100 रुपए सस्ता मिलेगा।

X पर शेयर किए पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा हैं कि, “महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।”

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मई, 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत निर्धन परिवारों की वयस्क महिलाओं को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता हैं। 31 अक्टूबर 2023 तक योजना के तहत् 9.67 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके हैं। पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए योजना विस्तार को मंजूरी दे दी हैं। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

इन्हें भी पढ़िए – DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि, मोदी कैबिनेट की बड़ा फैसला

Big Breaking: महतारी वंदन योजना के लिए तारीख का ऐलान, इस दिन आएगी महिलाओं के खाते में पहली किस्त की राशि

Anganvadi Bharti 2024: छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के लिए निकली भर्ती, जानिए पदों की संख्या और लास्ट डेट

India Post का दमदार स्कीम, सिर्फ़ 200 रुपए से शुरू करें निवेश, जानिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम के ब्याज दर, योग्यता और मुनाफा!