DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के बल्ले-बल्ले, महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि, मोदी कैबिनेट की बड़ा फैसला

नई दिल्ली.4% DA Hike: करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारियों के अनुमानों पर लगी मुहर और होली से पहले सरकार की तरफ़ से मिला तोहफ़ा, जिससे कर्मचारियों में खुशी की लहर हैं। दरअसल, गुरुवार 7 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई। जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 4% महंगाई-भत्ते बढ़ाने का निर्णय लिया गया हैं। महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान होने के बाद अब महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत पहुंच गया हैं।

बता दें कि, महंगाई भत्ता DA में बढ़ोतरी के घोषणा से 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा। सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने के बाद अब उन्हें मिलने वाला भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया हैं। इससे पहले अक्‍टूबर, 2023 में कैबिनेट ने 4 प्रतिशत डीए बढ़ाया गया था। इसके बाद 40 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया था।

इस तरह होता हैं महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का कैलकुलेशन?

सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के महंगाई भत्ते की मौजूदा प्रशिशत को Basic salary से गुणा करने पर महंगाई भत्ते की रकम निकल जाता हैं। बता दें कि, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए निकालने के लिए ताजा कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रीयल वर्कर्स (CPI-IW) के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जाता हैं। Example के लिए यदि किसी कर्मचारी का बेसिक सैलरी 18000 रुपए हैं। तो मौजूदा 46 प्रतिशत डीए के हिसाब से उस कर्मचारी को हर महीने 8,280 रुपए अलग से डीए के नाम पर मिलते हैं। वहीं, इसमें 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 50 प्रतिशत हो जाएगा। तब उस कर्मचारी डीए के नाम  9000 रुपए अलग से पैसा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़िए –

Anganvadi Bharti 2024: छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के लिए निकली भर्ती, जानिए पदों की संख्या और लास्ट डेट

India Post का दमदार स्कीम, सिर्फ़ 200 रुपए से शुरू करें निवेश, जानिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम के ब्याज दर, योग्यता और मुनाफा!

New Rashan Card: नवीनीकरण के बाद हितग्राहियों को मिला नया राशन कार्ड

Gold-Silver Price Today: सोने की बढ़ी चमक, चांदी भी हुई तेज; जानें- आज बाजार में किस रेट मिलेगा 10 ग्राम गोल्ड

CG shikshak Bharti 2024: शिक्षक भर्ती के लिए नए नियम तैयार, इस बार प्राइमरी-मिडिल टीचर भर्ती में इस डिग्रीधारियों को नहीं मिलेगी एंट्री, CG TET की Exam 7 जुलाई को!