Punjab Election Result 2022: “आप” की आंधी में उड़ गए सूरमा, कैप्टन-बादल-चन्नी का किला ध्वस्त, सिद्धू नहीं बचा पाए अपनी सीट

चंडीगढ़. पंजाब विधानसभा चुनाव में दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी प्रचंड जीत की तरफ बढ़ रही है. पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में से 49 सीटों के नतीजे आ गए हैं. 49 में से 40 सीटों पर एएपी के उम्मीदवारों ने जीत का परचम लहराया है. सत्ताधारी कांग्रेस को चार, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन को एक सीट मिली है. शिरोमणि अकाली दल को एक और अन्य के खाते में एक सीट गई है.

शेष सीटों के रुझानों में एएपी 49 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 15 और बीजेपी गठबंधन एक, शिरोमणि अकाली दल गठबंधन तीन सीटों पर आगे चल रहा है. आम आदमी पार्टी को 117 में से 91 सीटें मिलती दिख रही हैं. पंजाब चुनाव में आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुमानों के अनुरूप ही आम आदमी पार्टी की सुनामी नजर आ रही है.

पंजाब में एएपी की आंधी ऐसी चली कि बड़े-बड़े दिग्गज भी हवा में उड़ गए. प्रकाश सिंह बादल लंबी का किला नहीं बचा पाए तो पटियाला के महाराज कैप्टन अमरिंदर सिंह भी अपना गढ़ नहीं बचा पाए. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू तीसरे स्थान पर चले गए तो वहीं कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी सीट नहीं बचा पाए.

भदौड़ सीट से हारे चरणजीत सिंह चन्नी

बरनाला जिले की भदौड़ विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चुनाव हार गए हैं. उनको आम आदमी पार्टी के युवा चेहरे लाभ सिंह उग्गोके ने करीब 37,500 वोट के बड़े अंतर से हरा दिया. पंजाब के मुख्यमंत्री इस दफे दो सीटों से चुनाव लड़ रहे थे. भदौड़ सीट से चन्नी चुनाव हार गए हैं. वहीं, चन्नी चमकौर सीट से भी पीछे चल रहे हैं.

पटियाला में हारे कैप्टन

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटाए जाने के बाद पंजाब लोक कांग्रेस के नाम से अपनी पार्टी बना ली थी. कैप्टन की पार्टी बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी थी. कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी परंपरागत सीट पटियाला से मैदान में थे. कैप्टन अमरिंदर को एएपी के अजीत पाल सिंह कोहली ने करीब 19 हजार वोट के अंतर से हरा दिया. कैप्टन को 28007 वोट मिले, वहीं AAP के अजीत को 47704 वोट मिले.

लंबी से हारे प्रकाश सिंह बादल

शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक और पांच बार के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का सबसे मजबूत किला भी एएपी की आंधी में ध्वस्त हो गया है. प्रकाश सिंह बादल लंबी सीट से चुनाव हार गए हैं. प्रकाश सिंह बादल को एएपी के गुरमीत सिंह खुड़िया ने 11357 वोट से शिकस्त दे दी. 94 साल की उम्र में चुनाव मैदान में उतरे बादल को 54360 वोट मिले. एएपी के उम्मीदवार को 65717 वोट मिले.

सुखबीर बादल को भी मिली शिकस्त

एसएडी के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को भी चुनावी शिकस्त झेलनी पड़ी है. सुखबीर बादल को पंजाब की जलालाबाद विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के जगदीप कम्बोज ने 29024 वोट के बड़े अंतर से हरा दिया. जगदीप को 85534 वोट मिले तो वहीं सुखबीर बादल 56510 वोट ही प्राप्त कर सके.

अमृतसर ईस्ट से हारे सिद्धू और मजीठिया

अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट से पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू हार गए हैं. सिद्धू के साथ ही उनके धुर विरोधी बिक्रम सिंह मजीठिया भी चुनावी बाजी हार गए हैं. दोनों दिग्गजों को आम आदमी पार्टी की जीवन ज्योत कौर ने हरा दिया. जीवन ज्योत को 39520 वोट मिले वहीं सिद्धू 32807 और बिक्रम सिंह मजीठिया 25112 वोट ही पा सके.

किसान नेता राजेवाल की नहीं बची जमानत

पंजाब विधानसभा चुनाव में किसान संगठनों के द्वारा बनाया गया संयुक्त समाज मोर्चा और अन्य किसान दल ने भी उम्मीदवार उतारे थे. किसान आंदोलन से उपजी सहानुभूति को भुनाने की ये कोशिश नाकाम साबित हुई. पंजाब के सबसे बड़े किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल समराला विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. राजेवाल न सिर्फ हारे हैं, वे अपनी जमानत भी नहीं बचा सके.