होली के दिन सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी नहीं, जानिए आपके स्टेट में छुट्टी है या नहीं?

नई दिल्ली। ऐसा नहीं है कि भारत के हर राज्य में होली के दिन बैंकों की छुट्टी है, लेकिन हां ज्यादातर राज्यों में होली का दिन बैंक हॉलिडे के तौर पर मनाया जाएगा। होली एक लोकप्रिय भारतीय त्योहार है जो इस साल 18 मार्च 2022 को पूरे देश में मनाया जाएगा।

होली के दिन गुजरात, मिजोरम, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, सिक्किम, असम, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, गोवा, बिहार, छत्तीसगढ़, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और जम्मू एंड कश्मीर में 18 मार्च (शुक्रवार) को बैंक बंद रहेंगे।

किन राज्यों में बंद नहीं रहेंगे बैंक?

ध्यान दें कि कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, मणिपुर, केरल और बंगाल में बैंक बंद नहीं हैं। इन राज्यों में बैंकों के काम रूटीन में चलते रहेंगे। ध्यान देने योग्य है कि, 19 मार्च 2022 (शनिवार) को (होली/याओसंग के अगले दिन) उड़ीसा, मणिपुर, बिहार में बैंक बंद रहेंगे और उसके बाद रविवार की छुट्टी तो रहती ही है।

बैंकों में राज्य के हिसाब से होती हैं छुट्टियां

यहां यह बताना महत्वपूर्ण है कि बैंक की छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। भारतीय रिजर्व बैंक राज्य के आधार पर प्रत्येक वर्ष के शुरुआत में बैंक छुट्टियों की एक लिस्ट प्रदान करता है।