सरगुजा के ये दो गांव शहरो के लिए बने मिशाल…. कलेक्टर की मेहनत से कैशलेस हुए गांव

सरगुजा जिले में ग्राम पंचायत कंठी एवं सोनपुरकला हुए कैशलेस 

अम्बिकापुर

सरगुजा जिले के अम्बिकापुर विकासखण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत कंठी एवं सोनपुर कला को कैशलेस बनाने के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर सरगुजा श्री भीम सिंह के मार्गदर्शन में कार्य प्रारम्भ कराया गया। जिसमें ग्राम पंचायत कंठी एवं सोनपुरकला को कैशलेस बनाया गया।

कलेक्टर सरगुजा श्री भीम सिंह द्वारा बताया गया है कि ग्राम पंचायत सोनपुर कला में 14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर,2017 तक विशेष कार्य योजना के तहत शिविर एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयेजित किया गया। ग्राम पंचायत में 400 परिवार तथा लगभग 2000 की जनसंख्या निवास करती है। उक्त ग्राम में डोर टू डोर सर्वे का कार्य कराया गया जिसमें पाया गया कि ग्राम पंचायत में कुल 479 जनधन खाते संचालित है जिनमें शत प्रतिशत रूपे कार्ड का वितरण किया गया है जिन्हें सक्रिय कराया गया है तथा सभी खाते में आधार नम्बर एवं मोबाइल नम्बर की सीडिंग पूर्व से ही थी जिसे पुनः जांच कराया जाकर शत प्रतिशत कराया गया। ग्राम पंचायत में संचालित सभी 25 दुकानदारों को डिजिटल भुगतान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिलाया गया तथा ग्राम के सभी दुकानों पर डिजिटल भुगतान की सुविधा चालू करायी गयी। सभी दुकानदारें को मोबाइल बालेट जैसे एसबीआई बडी,पेटियम के बारे में जानकारी देते हुए उनके मोबाइल में  एप्प डाउनलोड कराया गया तथा उसके माध्यम से  लेन देन भी कराया गया। इसके अलावा आधार नम्बर आधारित  भुगतान प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गयी जिसके माध्यम से आम लोग आपस में लेन देन  कर सकेंगे। प्रक्रिया के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी, भारतीय स्टेट बैक के अधिकारी एवं बैक मित्र, व्हीएलई, साक्षर भारत के प्रेरक,नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों ने घर घर जाकर प्रत्येक परिवार के सदस्यों को इलेक्ट्रानिक भुगतान प्रक्रिया के सभी आयामों यथा ई वॉलेट, एवं आधार आधारित भुगतान व्यवस्था एवं यूएसएसडी के माध्यम से भुगतान की प्रक्रिया के बारे में  प्रशिक्षित किया गया। यूएसडी व्यवस्था में  सामान्य मोबाइल में भी ’99रु डायल कर भुगतान किया जा सकता है तथा धनराशि आपस में हस्तान्तरण किया जा सकता है।

ग्राम पंचायत कंठी में 14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर,2017 तक विशेष कार्य योजना बनाकर कैशलेस बनाने हेतु कार्यवाही की गयी। पंचायत की कुल जनसंख्या 2395 है तथा 597 परिवार है। ग्राम पंचायत में कुल 842 खाते हैं। उक्त ग्राम पंचायत में डोर टू डोर सर्वे का कार्य कराया गया। पंचायत के प्रत्येक परिवार मे कम से कम एक  रूपे कार्ड का वितरण कराया गया है तथा उन्हें सक्रिय कराया गया है। सभी ग्रामीणों के बैक खातो में आधार एवं मोबाइल नम्बर की प्रविष्ठि करा दी गयी है। पंचायत में लगभग 40 दुकाने संचालित है जिनमें छोटी दुकानों को आधार बेस एवं यूएसएसडी पद्धति से भुगतान की व्यवस्था की गयी है तथा बडी दुकानें में पेटियम एवं आधार आधरित भुगतान प्रक्रिया तथा यूएसएसडी व्यवस्था के तहत जोडा गया है, 8 दुकानें से पीओएस  मशीन के आवेदन जमा किये गये हैं तथा एक दुकान में पीओएस मशीन चालू की गयी है। आधार से दुकानों में उपभोक्ताओं के 14 भुगतान किया गया है जिसमें सेन्टल बैक के आधार आधारित भुगतान पद्धति की व्यवस्था बैक मित्र के द्वारा कराया गया है। प्रक्रिया के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी, भारतीय सेंन्ट्रल बैक के अधिकारी एवं बैक मित्र, व्हीएलई, साक्षर भारत के प्रेरक, नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों ने घर घर जाकर प्रत्येक परिवार के सदस्यों को इलेक्ट्रानिक भुगतान प्रक्रिया के सभी आयामों यथा ई वॉलेट, एवं आधार आधारित भुगतान व्यवस्था एवं यूएसएसडी के माध्यम से भुगतान की प्रक्रिया के बारे में  प्रशिक्षित किया गया।

उक्त ग्राम पंचायतों में प्रत्येक परिवार के सदस्यों को आधार आधारित भुगतान व्यवस्था के संबंध में प्रशिक्षित किया गया है तथा प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्या को यूएसएसडी अथवा ई वॉलेट के माध्यम से लेन देन करने हेतु भी प्रशिक्षित किया गया है।उक्त कार्य में ग्राम पंचायत कंठी की सरपंच श्रीमती शशिकला एवं ग्राम पंचायत सोनपुर की उप सरपंच बसंती यादव एवं अन्य जनप्रतिनिधियों का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ ।