भीषण गर्मी के लिए हो जाएं तैयार: लू को लेकर IMD का अलर्ट, पढ़ें मौसम पर लेटेस्ट अपडेट

IMD Weather Update: देश अगले कुछ महीनों में चिलचिलाती धूप का सामना करने के लिए तैयार हो रहा है, अप्रैल और जून के बीच देश के कुछ हिस्सों में लू चलने की भविष्यवाणी की गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में 6 अप्रैल तक लू चलने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और ओडिशा में सप्ताह के बाकी दिनों में गर्म रातें रहने की भी भविष्यवाणी की है। तमिलनाडु, केरल, ओडिशा और पुडुचेरी राज्यों को 6 अप्रैल तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। IMD ने इससे पहले ही कहा था कि देश के कई हिस्सों में अप्रैल से जून तक अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से शनिवार तक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में, बुधवार से शनिवार तक आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल; और झारखंड में गुरुवार से शनिवार तक लू चलने की संभावना है। बता दें कि यदि अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है तो हीट वेव मानी जाती है।

देश के अन्य हिस्सों के मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक-दो स्थानों पर तीव्र बारिश हो सकती है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय में बारिश और ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी संभव है। सिक्किम, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की बारिश की गतिविधियां संभव हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और गंगीय पश्चिम बंगाल के एक या दो इलाकों में लू की स्थिति संभव है। मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में रात का मौसम गर्म होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं….

किसानों के लिए खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड ही बन जाएगा ‘एटीएम’, झटपट मिलेगा पैसा, जानें मंत्रालय का प्लान

स्कूल के हैंडपंप पर दलित बच्चे ने छू दी बाल्टी, हैवानों की तरह पीट दिया

देखें Video: एक थप्पड़ में निकाल दिया सारा प्रैंक, शख्स के कान के पास भोंपू बजाकर डरा रहा था YouTuber

Surguja News: हॉस्टल में चोरी की बड़ा वारदात, रात को हॉस्टल के टूटे 6 ताला, नगदी रुपए सहित जेवरों की हुई चोरी

Chhattisgarh News: कांग्रेस ने दी न्याय की 5 गारंटी, हर साल महिलाओं को मिलेगा 1 लाख रुपए, जानिए क्या-क्या हैं कांग्रेस की गारंटी