स्कूल के हैंडपंप पर दलित बच्चे ने छू दी बाल्टी, हैवानों की तरह पीट दिया

Dalit child beaten: राजस्थान के अलवर जिले में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला मामला प्रकाश में आया है, जहां एक गांव में हैंडपंप के पास रखी पानी की बाल्टी को छूने पर एक व्यक्ति ने आठ वर्षीय दलित लड़के के साथ कथित तौर पर मारपीट की। शनिवार सुबह करीब 9.30 बजे हुई इस घटना के बाद पीड़िता के पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में कहा गया है कि लड़का, जो गांव के सरकारी स्कूल में कक्षा 4 का छात्र है, स्कूल परिसर में स्थित हैंडपंप पर पानी पीने गया था, जब ऊंची जाति का एक व्यक्ति बाल्टी में पानी भर रहा था।

शिकायत के अनुसार, जब लड़के ने बाल्टी को छुआ तो आरोपी व्यक्ति ने कथित तौर पर उस पर हमला किया। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, लड़के के पिता ने कहा, “स्कूल की सीमा के अंदर एक हैंडपंप है, जहां से गांव के अन्य लोग भी पानी भरते हैं। मेरे बेटे ने बाल्टी को एक तरफ हटाने और हैंडपंप से पानी पीने के लिए बस उसे छुआ। वह आदमी उच्च जाति समुदाय से था और उसने मेरे बेटे को बेरहमी से पीटा। उसके चिल्लाने की आवाज सुनकर स्कूल के पास से गुजर रहे मेरे रिश्तेदार मौके पर पहुंचे और उन्होंने मेरे बेटे को रोते हुए देखा। मुझे घटना की जानकारी दी गई और हम अपराधी के घर गए।”

पिता ने यह भी कहा कि उस व्यक्ति ने माफी नहीं मांगी और इसके बजाय उनके और उनके परिवार के खिलाफ जातिवादी गालियां दी। पीड़ित बच्चे के पिता ने कहा, “मेरा बेटा स्कूल वापस जाने से डरता है। उसने मुझसे यह शिकायत वापस लेने के लिए कहा है और वह स्कूल वापस जाने के लिए तैयार नहीं है क्योंकि उसे डर है कि वह आदमी उसे फिर से मारेगा। मैं बस यही चाहता हूं कि न्याय मिले और दोषी को सजा मिले।”

घटना के संबंध में एससी/एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है और जांच की जा रही है। सर्किल इंस्पेक्टर सवाई सिंह ने बताया कि आरोपी से पूछताछ की गई है और दोषी पाए जाने पर आवश्यक प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इंस्पेक्टर ने कहा, ‘लड़का स्कूल वापस जाने के लिए सुरक्षित है और उसे अब कोई परेशानी नहीं होगी। हमने उसे इसका आश्वासन दिया है।

इन्हें भी पढ़िए –Jio Best Offer: Jio का 84 दिन वाला दमदार रिचार्ज प्लान, डेली 2GB डेटा के साथ मिलेगा Free Prime Video

15 अप्रैल से स्मार्टफोन में बंद हो जाएगी ये जरूरी सर्विस, DOT ने उठाया बड़ा कदम

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल 1 रूपये सस्ता, जानिए- रायपुर समेत आपके जिलों में पेट्रोल-डीजल नए दाम

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, बिजली हुई सस्ती.! सरकार ने जारी की नई दर; अब इतने रूपए देने होंगे पर यूनिट