Cyclone Update: बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की आहट, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल बंद

नई दिल्ली। दक्षिण भारत में मौसम अपना कहर बरपा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 8 दिसंबर को बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव एक चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ में बदल सकता है। इससे तमिलनाडु तथा पुडुचेरी में इसके असर से मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसी के मद्देनजर आज, 8 दिसंबर 2022 को तिरुवरूर जिले के स्कूलों और तंजावुर जिले के स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है।

IMD के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अब गहरे दबाव में बदल गया है और बुधवार को ये चेन्नई से लगभग 770 किलोमीटर दूर स्थित था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ये जानकारी दी। आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि गहरा दबाव चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और तमिलनाडु तथा पुडुचेरी में इसके असर से मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। ये बारिश 3 दिन तक देखने को मिल सकती है।

दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र 6 दिसंबर की शाम को उसी क्षेत्र में गहरे दबाव में बदल गया और कराईकल से लगभग 690 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व तथा चेन्नई से लगभग 770 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित था। आज यानी 8 दिसंबर की को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटों तक इसके पहुंचने की संभावना है।

इसके प्रभाव से 8 से 10 दिसंबर के बीच तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के अधिकतर स्थानों और रायलसीमा में हल्की से मध्यम वर्षा तथा छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। इसके साथ आठ दिसंबर को हवा की रफ्तार घटकर 40-45 किमी प्रति घंटे की हो सकती है।