बिजनेस शुरू करने के लिए पूंजी चाहिए? सरकार देगी लोन, जानिए कहां और कैसे आवेदन करें?

क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे बड़ी बाधा पूंजी बनती है। लेकिन सरकार ने कई सारी योजनाएं चला रखी हैं ताकि नए बिजनेस शुरू करने वालों को लोन दिया जा सके। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज को सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराया जाता है।

मोदी सरकार ने मुद्रा योजना को अप्रैल 2015 में लॉन्च किया था, जिसका उद्देश्य छोटे कारोबारियों को बिजनेस के लिए आसान लोन मुहैया कराना था। अगर आप भी अपने कारोबार के लिए मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ये है।

स्टेप 1- मुद्रा लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।

स्टेप 2- लोन एप्लीकेशन फॉर्म में सही जानकारी भरें।

स्टेप 3- किसी भी सार्वजनिक या प्राइवेट बैंक में जाएं जो मुद्रा लोन देती है।

स्टेप 4- बैंक की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें। सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद आपको लोन मिल जाएगा।

मुद्र लोन के फायदे

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सरकार बिना गारंटी के लोन देती है। यानी लोन लेने के लिए लाभार्थी से प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके तहत लिए जाने वाले लोन पर अलग-अलग ब्याज दर लगती है और ये आपके काम के तरीके पर भी निर्भर करता है। हालांकि, न्यूनतम ब्याज दर करीब 12% है।

इतना होता है ब्याज

ब्याज दरें लोन अमाउंट और रीपेमेंट पीरियड आदि पर भी निर्भर करता है। ब्याज दर बैंक के हिसाब से 12-18 फीसदी तक हो सकती है। हालांकि, ज्यादातर 10 से 12 फीसदी का ब्याज वसूला जाता है।

चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट आधार कार्ड, PAN कार्ड, पासपोर्ट, वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि चाहिए होंगे। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए उपयोगिताओं के बिल, आधार कार्ड, मान्य पासपोर्ट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, वोटर ID आदि चल जाएगा।

ऑनलाइन करें अप्लाई

अब आप जिस फाइनेंशियल संस्था से मुद्रा लोन लेना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं। बस आपको उस बटन पर क्लिक करना होगा जिस पर लिखा हो मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई। आप अपने नजदीकी बैंक पर जाकर भी इस योजना के तहत लोन के बारे में पता कर सकते हैं।