Petrol Diesel Price Today: राहत की नई सुबह, चेक करें पेट्रोल-डीजल की रेट लिस्ट

कच्चे तेल की रिकॉर्ड कीमतों के बीच गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम पर आम लोगों को राहत मिली है। दरअसल, तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है। कच्चे तेज की कीमतों में लगी आग को देखते हुए ये एक तरह की राहत ही है। बता दें घरेलू स्तर पर लगातार 119वां दिन है, जब पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं।

कितनी है कीमत

इंडियन ऑयल के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा 109.98 रुपये लीटर और दिल्ली में सबसे सस्ता 95.41 रुपये है। वहीं, भोपाल, जयपुर, पटना, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में पेट्रोल 100 रुपये के पार है।

ऐसे चेक करें रेट

आप भी अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

रिकॉर्ड स्तर पर कच्चे तेल की कीमत

यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी जंग की वजह से कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड 110 डॉलर प्रति बैरल के स्तर के पार है। ये भी अहम है कि अमेरिका समेत अन्य प्रमुख देशों की सरकारों द्वारा रणनीतिक भंडारों से तेल जारी करने की प्रतिबद्धता के बावजूद बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के सभी 31 सदस्य देशों ने अपने रणनीतिक भंडारों से 6 करोड़ बैरल तेल जारी करने पर सहमति जताई थी। उन्होंने तेल बाजार को यह संकेत देने के लिए यह कदम उठाया कि रूस के यूक्रेन पर हमले से तेल आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी। हालांकि यह कदम भी तेल के दूसरे सबसे बड़े निर्यातक रूस से आपूर्ति में व्यवधान को लेकर उपजी चिंताएं शांत नहीं कर पाया।