Weather Update: आज मौसम का हाल… लू का अलर्ट, इन राज्यों में आंधी के साथ बारिश की संभावना

IMD Weather Update: भारत के विभिन्न हिस्से में मौसम तेजी से बदल रहा है। कहीं भीषण गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है, तो कहीं बारिश ने राहत दी है। इस बीच, मौसम विभाग ने एक बार फिर लू का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 30 अप्रैल तक देश के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, 30 अप्रैल से गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई स्थानों, ओडिशा के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनने की संभावना है।

अलग-अलग हिस्से में लू चलने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। आज से 29 अप्रैल के दौरान कोंकण, गोवा और 28-30 अप्रैल के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी इसी तरह के मौसम की संभावना है। झारखंड के अधिकांश हिस्से में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है। वहीं, आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में आंधी-तूफान के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

राजस्थान के कई इलाके में आंधी-बारिश

वहीं, एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान के कई हिस्से में आंधी और बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान सर्वाधिक बारिश जयपुर के जयपुर के चाकसू में 21 मिलीमीटर और बीकानेर के डूंगरगढ़ में चार मिलीमीटर दर्ज की गई है। इसके अनुसार, आगामी पांच से छह दिन अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29-30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 25-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज सतही हवा चलने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर और हिमाचल का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 28 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

इन्हें भी पढ़िए – Chhattisgarh Board Result 2024: इस दिन जारी हो सकता हैं CG बोर्ड परिक्षा का रिज़ल्ट, माशिमं ने कर ली तैयारी, इतने स्टूडेंट्स को मिलेगा Bonus Number

घर में लगा पंखा नहीं दे रहा हैं अच्छी हवा तो मात्र 30 रुपए की यह डिवाइस लाकर लगाएं और फर्राटेदार हवा खाएं…

छत्तीसगढ़: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति रद्द, भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी, कलेक्टर की बड़ी एक्शन…मचा हड़कंप

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच करोड़ों सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 26000 तक बड़कर आएगा सैलरी..!