Sarkari Naukri: भारत सरकार के इस मंत्रालय में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, बिना परीक्षा होगा चयन, 1 लाख होगी सैलरी

CPCB Recruitment 2023 Notification: पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में नौकरी की तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने देश भर में कंसल्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 सितंबर से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, वे 10 अक्टूबर तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए CPCB की आधिकारिक वेबसाइट cpcb.nic.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 74 पद भरे जाएंगे। अगर आप भी इन पदों से संबंधित योग्यता रखते हैं, तो आवेदन फॉर्म भरने से पहले दिए गए इन बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें।

CPCB के तहत भरे जाने वाले पद

इस भर्ती अभियान के तहत कंसल्टेंट के 74 रिक्त पदों को भरा जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पूरे देश में तैनात किया जाएगा।

कंसल्टेंट ए- 19 पद

कंसल्टेंट बी- 52 पद

कंसल्टेंट सी- 03 पद

फॉर्म भरने के लिए जरूरी आयु सीमा

उम्मीदवार जो भी CPCB कंसल्टेंट के पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा सभी श्रेणियों के लिए अधिकतम 01 सितंबर, 2023 तक 65 वर्ष होनी चाहिए.

CPCB के लिए आवश्यक योग्यता

कंसल्टेंट एः कंसल्टेंट ए के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास या तो पर्यावरण इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी/साइंस में मास्टर डिग्री या एमएस के अच्छे ज्ञान के साथ पर्यावरण इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही पर्यावरण प्रदूषण प्रबंधन/ नियंत्रण के क्षेत्र में 3 से अधिक और 5 वर्ष तक की अवधि के लिए कार्यालय अनुभव होना चाहिए.

कंसल्टेंट बी: उम्मीदवार के पास पर्यावरण इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी/विज्ञान में मास्टर डिग्री या एमएस के अच्छे ज्ञान के साथ पर्यावरण इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही पर्यावरण प्रदूषण प्रबंधन/नियंत्रण के क्षेत्र में 5 या 10 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.

कंसल्टेंट सीः पर्यावरण इंजीनियरिंग/ प्रौद्योगिकी/विज्ञान में मास्टर डिग्री या पर्यावरण इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री या पर्यावरण विज्ञान/इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पीएचडी रखने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CPCB Recruitment 2023 के लिए ऐसे करें आवेदन

CPCB की आधिकारिक वेबसाइट cpcb.nic.in पर जाएं।

उस लिंक पर क्लिक करें, जहां “सीपीसीबी सलाहकार ऑनलाइन आवेदन करें लिंक” लिखा हो।

आवेदन फॉर्म भरें और सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म जमा करें।