टमाटरों से भरे बाजार, तेजी से गिर रहे दाम, अब ‘बैलेंस’ बनाने को सरकार करेगी खरीदारी!

Tomato Price: करीब डेढ़-दो महीने पहले टमाटर की बढ़ी हुई कीमतों ने लोगों को परेशान कर दिया था। अलग-अलग बाजारों में टमाटर की कीमत 200 से 250 रुपये किलो तक थी, लेकिन अब बाजारों की स्थिति बदल चुकी है और कई बाजारों में टमाटर भर गए हैं और इनकी कीमतें 3 से 4 रुपये किलो तक आ चुकी है।

समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि कीमतें एक सीमा से ज्यादा नीचे न गिर जाएं इसके लिए केंद्र सरकार टमाटर की खरीद कर सकती है। इस बैलेंसिंग एक्ट के जरिए सरकार टमाटर की कीमतों को एक नियंत्रण में रखेगी। सूत्रों के अनुसार, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) का उपयोग उन संकटग्रस्त किसानों को राहत देने के लिए खरीदारी करने के लिए किया जाएगा, जिन्होंने अपनी फसल को मवेशियों के चारे के रूप में डंप करना शुरू कर दिया है, क्योंकि कीमतें कुछ क्षेत्रों में परिवहन लागत को भी कवर नहीं कर रही हैं।

ये इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित

रिपोर्ट के मुताबिक इस समस्या से सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र के किसान प्रभावित हुए हैं। इन इलाकों में हुई बंपर पैदावार की वजह से बाजार में टमाटर भरे हुए हैं। राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को देश के अन्य हिस्सों में टमाटर की औसत थोक और खुदरा कीमतें क्रमशः 30 रुपये और 16 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास थीं।

आसमान छू रही थीं कीमतें

करीब डेढ़ महीने पहले जब कीमतें आसमान छू रही थी। तब सरकार ने फैसला किया था कि सरकारी दुकानों पर टमाटर की बिक्री की जाएगी। उस समय सरकारी दुकानों पर 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर की बिक्री का फैसला किया गया था।