भारत में कब बढ़ेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम? केंद्रीय मंत्री ने बताया क्या है पूरा प्लान

रूस-यूक्रेन संकट के कारण कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की अटकलों के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का अनुमान है। कहा जा रहा है कि इसी हफ्ते भारत में पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ सकते हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने मंगलवार को कहा कि तेल की कीमतों पर फैसला करने के लिए तेल कंपनियों की अभी तक बैठक नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, “पेट्रोलियम मंत्रालय तेल कंपनियों के साथ मिलकर तेल का रेट तय करता है। बैठक होनी बाकी है। लोग जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें ऊंची हैं। दोनों देशों के बीच जारी जंग की वजह से भी कीमतें बढ़ रही हैं। अगले कुछ दिनों में तेल कंपनियों की बैठक होगी जिसके बाद चीजें साफ हो जाएंगी।”

इस बीच, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को इस बात से इंकार किया कि सरकार ने चुनावों के कारण तेल की कीमतों को नियंत्रित किया था और कहा कि निर्णय नागरिकों के सर्वोत्तम हित में लिया जाएगा।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “तेल की कीमतें वैश्विक कीमतों से तय होती हैं। देश के एक हिस्से में युद्ध जैसी स्थिति है। तेल कंपनियां इस पर ध्यान देंगी। हम हमारे नागरिकों के सर्वोत्तम हित में निर्णय लेंगे। यह कहना कि चुनाव के कारण सरकार ने तेल की कीमतों को नियंत्रित किया था, सही नहीं है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा किया जाए।”

इससे पहले शनिवार को, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ईंधन की बढ़ती कीमतों पर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष किया और लोगों को अपनी टंकी फुल कराने की सलाह दी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि केंद्र का चुनावी प्रस्ताव समाप्त होने जा रहा है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “अपने पेट्रोल टैंक तुरंत फुल कराएं। मोदी सरकार की ‘चुनावी’ पेशकश खत्म होने जा रही है।”