कोरोना से सावधान! देश में 90 फीसदी बढ़े केस… फिर बढ़ सकती है सख्ती… 9 राज्यों के 34 जिले रेड जोन में..

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के कुछ जिलों में संक्रमण बढ़ने का असर राष्ट्रीय स्तर पर दिख रहा है। 11 से 17 अप्रैल के बीच दिल्ली के दक्षिणी जिले में साप्ताहिक संक्रमण दर 6.26 फीसदी तक पहुंच गई है। अस्पतालों में कोविड रोगियों के अधिकांश बिस्तर खाली हैं और मृत्यु दर भी सबसे कम है।

कोरोना की चौथी लहर का डर सताने लगा है। देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में 90 फीसदी का उछाल आया है। वहीं, राजधानी दिल्ली में जनवरी के बाद सोमवार को पहली बार संक्रमण दर 7.72 फीसदी पहुंच गई है। वहीं, लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा संक्रमित मिले। बीते 24 घंटों में 501 मरीज मिले।

इस बीच, बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर व बागपत और हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। नौ राज्यों के 34 जिले रेड जोन में हैं।

पिछले 24 घंटे में 2,183 नए केस मिले हैं। जबकि, बीते दिन 1150 नए मरीज मिले थे। 24 घंटे में 214 की मौत हुई व 1,985 लोग स्वस्थ भी हुए। राहत की बात है कि संक्रमितों की तुलना में भर्ती होने वालों की दर कम है। साथ ही, मृत्युदर में भी बड़ा बदलाव नहीं दिख रहा। विशेषज्ञ इसका कारण टीकाकरण को बता रहे हैं।

यूपी : लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ बुलंदशहर व बागपत में सख्ती

हरियाणा : गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में मास्क को लेकर फिर से पाबंदी

नौ राज्यों के 34 जिले रेड जोन में…