रेलवे और नौसेना सहित इन 5 जगहों पर है 10वीं पास के लिए 12 से अधिक नौकरियां

नई दिल्ली। हाईस्कूल के बाद आईटीआई करने वाले युवाओं के लिए सरकारी नौकरी शानदार मौका है। रेलवे और भारतीय नौसेना जैसे विभागों के साथ सरकारी कंपनियों ने भी अप्रेंटिशिप ट्रेनिंग के लिए आवेदन मांगे हैं। इन संस्थानों में 10वीं पास के लिए 1200 से अधिक सरकारी नौकरियां हैं। इसी क्रम में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड ने अप्रेंटिस के 262 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है। जबकि रेलवे में 500 से अधिक भर्ती निकली है। आइए देखते हैं कि कहां, कितनी भर्तियां निकली हैं।

ईसीआईएल में नौकरियां

इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (ECIL) ने ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है। आईटीआई सर्टिफिकेट होल्डर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ईसीआईएल की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रेंटिस की कुल 243 वैकेंसी है। अप्रेंटिस पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति हैदराबाद में की जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों की अप्रेंटिस अक्टूबर 2021 से शुरू होगी। जो कि एक साल के लिए होगी।

ECIL Recruitment 2021: आईटीआई पास के लिए नौकरियां, बिना परीक्षा के हो रही भर्ती

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अप्रेंटिस की भर्ती

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि पांच अक्टूबर 2021 है। अप्रेंटिस ट्रेनिंग के इच्छुक अभ्यर्थी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन अप्रेंटिस की वेबसाइट apprenticeship.org पर जाकर करना है। नोटिफकेशन के अनुसार, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अप्रेंटिस की कुल 339 वैकेंसी है।

Apprentice Jobs 2021 : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 10वीं पास के लिए नौकरियां, बिना परीक्षा के होगी भर्ती

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स में अप्रेंटिस की 262 वैकेंसी

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत ट्रेड अप्रेंटिस, ग्रेजुएट अप्रेंटिस, टेक्नीशियन अप्रेंटिस और एचआर ट्रेनी के पदों पर भर्ती होगी। गार्डन रीच शिपबिल्डर्स ने इस भर्ती का विज्ञापन 11 से 17 सितंबर 2021 के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रेंटिस के लिए कुल 256 वैकेंसी है। जबकि 06 वैकेंसी एचआर ट्रेनी पद के लिए है।

Apprentice Jobs: गार्डन रीच शिपबिल्डर्स में 10वीं, बीटेक और एमबीए पास के लिए नौकरियां

भारतीय नौसेना में अप्रेंटिस

भारतीय नौसेना, अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कूल, नौसैनिक शिप रिपेयर यार्ड कोच्चि ब्लेयर में अप्रेंटिस पदों भर्ती हो रही है। नौसेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इसके लिए आवेदन एक अक्टूबर तक किया जा सकता है। नौसेना के यार्ड में अप्रेंटिस ट्रेनिंग के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही कम से कम 65 फीसदी अंकों के साथ आईटीआई भी पास होना चाहिए। नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रेंटिस के लिए कुल 230 वैकेंसी है।

Indian Navy Recruitment 2021 : नौसेना में 10वीं पास के लिए अप्रेंटिस की नौकरियां, बिना परीक्षा के भर्ती

रेल व्हील फैक्टरी में अप्रेंटिस भर्ती

रेल व्हील फैक्टरी ने अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए 13 अगस्त 2021 से आवेदन की प्रक्रिया जारी है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है। वह आधिकारिक वेबसाइट rwf.indianrailways.gov.in के जरिए 13 सितंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। 192 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी।

Apprentice Recruitment 2021: अपरेंटिस की 192 वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तिथि 13 सितंबर